Friday, March 29, 2024
Advertisement

वार्ता नहीं हुई तो करतारपुर कॉरिडोर मामला लटका रहेगा: पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों और विवादों को हल करने के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है और यदि दोनों देशों के बीच वार्ता नहीं होती तो सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर खुलने का मामला लटका रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 04, 2018 18:19 IST
करतारपुर, पाकिस्तान- India TV Hindi
वार्ता नहीं हुई तो करतारपुर गलियारा मामला लटका रहेगा: पाकिस्तान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों और विवादों को हल करने के लिए बातचीत ही एकमात्र रास्ता है और यदि दोनों देशों के बीच वार्ता नहीं होती तो सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर खुलने का मामला लटका रहेगा। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान अपने पड़ोसी के साथ शांतिपूर्ण सह अस्तित्व के लिए प्रयास भर कर सकता है।

Related Stories

रेडियो पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरीडोर खोले जाने के संबंध में एक प्रश्न के जवाब में फैसल ने कहा कि यदि दोनों देशों के बीच बातचीत नहीं हुई तो कुछ नहीं हो सकता। हालांकि उन्होंने सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए भारत से बातचीत करने के अपने रूख को दोहराया। 

गौरतलब है कि करतारपुर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है। यह स्थान भारत पाकिस्तान सीमा के पास स्थित है। पहले सिख गुरु ने 1522 में इसकी स्थापना की थी। पहला गुरुद्धारा ‘गुरुद्धारा करतारपुर साहिब’ यहीं बनाया गया था। कहा जाता है कि गुरुनानक देव जी का निधन यहीं हुआ था।

दरअसल भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में बैठक होनी थी लेकिन भारत ने जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की बर्बर हत्या का हवाला देते हुए बैठक रद्द कर दी थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement