Monday, May 06, 2024
Advertisement

एक नये प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए तैयार है पाकिस्तान

पाकिस्तानी सांसद आज निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जगह पर एक नये प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए तैयार है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: August 01, 2017 14:24 IST
शाहिद खाकान अब्बासी- India TV Hindi
शाहिद खाकान अब्बासी

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सांसद आज निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जगह पर एक नये प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए तैयार है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ पार्टी के दिग्गज नेता शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम नेता होंगे। उच्चतम न्यायालय ने बेईमानी करने के मामले में शुक्रवार को 67 वर्षीय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया था और पनामा पेपर घोटाले में उनके एवं उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दायर करने का निर्देश दिया था। इसके कारण शरीफ को इस्तीफा देना पड़ा था। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया है ताकि सदन का नया नेता चुना जा सके। (101 साल की महिला बनी मां, मेडिकल जगत अचंभे में )

शरीफ के पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज पीएमएल-एन ने शरीफ के भाई शहबाज के योग्य होने तक अब्बासी को अंतरिम प्रधानमंत्री मनोनीत किया है। पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं पूर्व में भी देखने को मिली है। पूर्व सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्फ के काल में राजनेता चौधरी शुजात हुसैन को तब तक के लिए अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया था, जब तक सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग कयाद-ए-आज़म ने शौकत अजीज को चुन नहीं लिया था।

विपक्ष के एक प्रत्याशी के नाम पर सहमति नहीं बना पाने के कारण विपक्ष के कम से कम पांच प्रत्याशी मैदान में हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पीटीआई ने आवामी मुस्लिम लीग एएमएल के नेता शेख राशिद का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आगे किया है। 342 सदस्यीय सदन में पीएमएल-एन पार्टी की 188 सीटें हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement