Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री हुए कोरोना संक्रमित, अल्वी ने 1 दिन पहले ही लगवाई थी चाइनीज कोरोना वैक्सीन

पाकिस्तान (Pakistan) के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी और रक्षा मंत्री परवेज खटक सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

India TV Tech Desk Written by: India TV Tech Desk
Updated on: March 29, 2021 23:39 IST
अब पाकिस्तान के राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री हुए कोरोना संक्रमित, 1 अप्रैल से यहां लगेगा लॉकडाउन - India TV Hindi
Image Source : DAWNNEWSTV अब पाकिस्तान के राष्ट्रपति और रक्षा मंत्री हुए कोरोना संक्रमित, 1 अप्रैल से यहां लगेगा लॉकडाउन 

पाकिस्तान (Pakistan) के राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी और रक्षा मंत्री परवेज खटक सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने एक दिन पहले ही चाइनीज कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी। अल्वी 25 मार्च को पाकिस्तान डे में भी शामिल हुए थे। पड़ोसी देश पाकिस्तान में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। 71 वर्षीय अल्वी में किस दिन संक्रमण की पुष्टि हुई, इस बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। 

आपको बता दें कि, करीब एक हफ्ते पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) और उनकी बेगम बुशरा बीबी (Bushra Bibi) भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। हालांकि, अभी इमरान खान पृथकवास में हैं लेकिन कुछ समय पहले कोरोना संक्रमित होने के बावजूद मीटिंग करते नजर आए थे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी दोनों को चीन की साइनोफॉम की पहली डोज लेने के बाद कोरोना हुआ है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि 'मेरी कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अल्लाह सभी कोविड-19 पीड़ितों पर दया बनाए रखे। वैक्सीन की पहली खुराक ले चुका हूं लेकिन एंटीबॉडी दूसरी खुराक लेने के बाद बननी शुरू होती हैं। कृपया सावधानी बनाए रखें।' वहीं, सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने ट्वीट करके रक्षा मंत्री परवेज खटक के संक्रमण की चपेट में होने की जानकारी साझा की और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की। 

देश के कुछ हिस्सों में लगाया आंशिक लॉकडाउन

बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रही है और 11 फीसदी के पार पहुंच गई है। इसके बाद अधिकारियों ने राजधानी इस्लामाबाद और देश के अन्य अति-संवेदनशील इलाकों में सोमवार को आंशिक लॉकडाउन लागू कर दिया।

कोविड-19 मामलों में वृद्धि के चलते पाकिस्तान लाहौर व अन्य शहरों में 1 अप्रैल से लॉकडाउन लागू करेगा 

कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने लाहौर एवं प्रांत के अन्य शहरों में एक अप्रैल से ''प्रभावी लॉकडाउन'' लागू करने का निर्णय किया है। करीब एक करोड़ 10 लाख लोग इस लॉकडाउन से प्रभावित होंगे । यह लॉकडाउन 11 अप्रैल तक लागू रहेगा और इस दौरान प्रांत में शादी समारोह और भीड़-भाड़ वाले सभी तरह के कार्यक्रम पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

महामारी की शुरुआत के बाद लाहौर में पहली बार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मास्क नहीं पहनने के चलते 100 मुकदमे दर्ज किए हैं। पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि ऑरेंज लाइन मेट्रो और स्पीडो बस सेवा जैसी सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी जबकि सभी रेस्त्रां एवं होटलों में खाना खाने पर रोक रहेगी। हालांकि, भोजन घर ले जाने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने कहा कि बाजार एवं व्यापारिक गतिविधियों की इजाजत शाम छह बजे तक ही रहेगी और सभी पार्क पूरी तरह बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर अधिक परेशान करने वाली है क्योंकि लाहौर, गुजरांवाला, गुजरात, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद और मुल्तान शहरों में संक्रमण के मामले अधिक संख्या में सामने आ रहे हैं। पंजाब प्रांत में रविवार को संक्रमण के 2,823 नए मामले सामने आए थे जबकि 39 और मरीजों की मौत हुई थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement