Friday, April 26, 2024
Advertisement

कजाकिस्तान में 100 लोगों को लेकर जा रहा विमान क्रैश, 15 की मौत और 66 घायल

कजाकिस्तान के अल्माटी शहर में एक विमान क्रैश हो गया है। अल्माटी एयरपोर्ट से टेक ऑफ के तुरंत बाद ये विमान हादसे का शिकार हो गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2019 14:23 IST
कजाकिस्तान में बड़ी हवाई दुर्घटना, 100 लोगों को लेकर जा रहा विमान क्रैश- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA कजाकिस्तान में बड़ी हवाई दुर्घटना, 100 लोगों को लेकर जा रहा विमान क्रैश

नई दिल्ली: कजाकिस्तान के अल्माटी शहर में एक विमान क्रैश हो गया है। अल्माटी एयरपोर्ट से टेक ऑफ के तुरंत बाद ये विमान हादसे का शिकार हो गया। इस दुर्घटना में 15 लोगों की मौत हो गई है और कम से कम 66 अन्य घायल हुए हैं। इनमें से 50 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विमान में 98 लोग सवार थे। विमान कजाकिस्तान के बड़े शहर अल्माटी से देश की राजधानी नूरसुल्तान जा रहा था।

Related Stories

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उड़ान भरने के तुरंत बाद बेक एयर का विमान कंक्रीट के बाड़े और 2 मंजिला भवन से टकरा गया था। एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि सुबह 7 बजकर 22 मिनट पर विमान ने अपना संतुलन खो दिया। अल्माती एयरपोर्ट ने अपने फेसबुक पेज पर एक बयान में कहा कि कोई आग नहीं लगी थी। हादसे के तुरंत बाद राहत कार्य शुरु हो गया। बर्फ से ढके दुर्घटना स्थल पर करीब 1,000 लोग राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुए थे।

दुर्घटना के समय अल्माती में मौसम साफ था और तापमान शून्य से कुछ ही नीचे था, जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य था। फुटेज में विमान का मुख्य हिस्सा (धड़) टूटकर एक मकान से टकराया हुआ जबकि पिछला हिस्सा (पूंछ) एयरपोर्ट के पास एक खेत में पड़ा हुआ दिख रहा है। विमान की पहचान मध्यम आकार के दो टर्बोफैन वाले जेट एयरलाइनर फोक्कर-100 के रूप में हुई है। विमान का निर्माण करने वाली कंपनी 1996 में दिवालिया हो गई और उसके अगले ही साल फोक्कर-100 विमानों का निर्माण रुक गया। 

देश के अधिकारियों ने बताया कि बेक एयर की सभी उड़ानों और कजाख्स्तान में फोक्कर-100 विमानों की उड़ान पर जांच पूरी होने तक रोक लगा दी गई है। एएफपी की खबर के अनुसार कजाख्स्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव ने पीड़ित परिवारों को अनुगह राशि देने की बात कही है। उन्होंने ट्वीट किया कि हादसे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को कानून के मुताबिक कड़ी सजा दी जाएगी। तोकायेव ने कहा कि हादसा किन परिस्थितियों में हुआ, इसकी जांच करने के लिए एक सरकारी आयोग का गठन किया गया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement