1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नेपाल में है असली अयोध्या? नेपाली प्रधानमंत्री का दावा

नेपाल में है असली अयोध्या? नेपाली प्रधानमंत्री का दावा

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने दावा किया कि असली अयोध्या नेपाल में है। केपी शर्मा ओली ने दावा किया है कि भगवान राम नेपाल के हैं, भारत के नहीं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2020 0:23 IST
Nepal Prime Minister KP Sharma Oli - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Nepal Prime Minister KP Sharma Oli 

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने दावा किया कि असली अयोध्या नेपाल में है। केपी शर्मा ओली ने दावा किया है कि भगवान राम नेपाल के हैं, भारत के नहीं। केपी शर्मा ओली ने कहा कि भारत ने नेपाल में संस्कृतिक अतिक्रमण किया है, नकली अयोध्या का किया निर्माण कर लिया है। नेपाली मीडिया ने ओली के हवाले से कहा कि 'असली अयोध्या' नेपाल में है और 'भगवान राम नेपाली हैं भारतीय नहीं'।

ओली ने कहा कि भारत में जो अयोध्या है, वह नकली है जबकि असली अयोध्या तो नेपाल में है। नेपाली पीएम ने कहा, 'भारत ने सांस्कृतिक अतिक्रमण के लिए नकली अयोध्या का निर्माण किया है जबकि असली अयोध्या नेपाल में है।' बता दें कि ओली पहले भी भारत को लेकर कई तरह की बयानबाजी कर चुके हैं। हाल ही में उन्होंने कहा था कि भारत उनको सत्ता से हटाने की साजिश रच रहा है। 

ओली ने तर्क दिया कि अगर भारत की अयोध्या वास्तविक है तो वहां से राजकुमार शादी के लिए जनकपुर कैसे आ सकते हैं? उन्होंने दावा किया कि ज्ञान-विज्ञान की उत्पत्ति और विकास नेपाल में हुआ। उन्होंने दावा किया कि हमने भारत में स्थित अयोध्या के राजकुमार को सीता नहीं दी, बल्कि नेपाल के अयोध्या के राजकुमार को दी थी। अयोध्या एक गांव है जो बीरगंज के थोड़ा पश्चिम में स्थित है। ओली ने कहा, 'भारत में बनाया गया अयोध्या वास्तविक नहीं है।'

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X