Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कश्मीर पर लखवी और हाफिज में छिड़ी जंग

लाहौर: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईज और कश्मीर ऑपरेशन के मुखिया जकीर-उर-रहमान लखवी के बीच अनबन की खबरें आ रही है। एक सुरक्षा एंजेंसी की ओर से इस बात का खुलासा किया गया।

India TV News Desk
Published on: April 03, 2017 12:40 IST
rift between founder hafiz saeed and lakhvi- India TV Hindi
rift between founder hafiz saeed and lakhvi

लाहौर: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईज और कश्मीर ऑपरेशन के मुखिया जकीर-उर-रहमान लखवी के बीच अनबन की खबरें आ रही है। एक सुरक्षा एंजेंसी की ओर से इस बात का खुलासा किया गया। एक समाचार पत्र के खबर के अनुसार दोनों नेताओं में अनबन की वजह संगठन के नाम के उपयोग को लेकर है। दरअलस मामला इस प्रकार है कि जकीर-उर-रहमान कश्मीर में आतंकी हमला करके अलगाववादी नेताओं की हत्या की साजिश रच रहा है।

इस कारण हाफिस सईद ने रहमान को कड़े निर्देश दिए कि कश्मीर में होने वाले किसा भी आंतकी हमले में लश्कर-ए-तैयबा का नाम नहीं आना चाहिए। दरअसल हापिस सईद ने यह सब इसलिए कहा है क्योंकि हाफिज यह सुनिश्चित करना चाहता है कि भारत में हो रहे आतंकी हमलों में किसी भी प्रकार से उसका या उसके आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का नाम ना आए। इन दोनों ही संगठनों में कलह 26/11 मुंबई आतंकी हमले के बाद से ही होने लगी थी जब पाकिस्तान सरकार की ओर से हाफिज पर शिकंजा कसा था। अंतर्राष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान ने हाफिज को भारत में आतंकी हमलों में सीधे शामिल होने से मना किया है।

इसके बाद से ही हाफिज सईद इस बात को लेकर काफी सचेत हो गया है कि उसका या लश्कर कानाम किसी भी प्रकार से भारत में हो रहे आतंकी हमलों में ना आने पाए। हाफिड सईद ने रहमान को साफ कर दिया है कि किसी भी आतंकी हमले में लश्कर का नाम नहीं आना चाहिए। एक समाचार पत्र के अनुसार हाफिज के इस निर्देश से जकीर-उर-रहमान लखवी के अंदर इस बात को लेकर असंतोष पैदा हो गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement