Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus के कहर और रमजान के बीच सऊदी अरब-ओमान ने बढ़ा दी सख्ती

दुनिया आज कोरोना वायरस संकट के नए चरण में कुछ इंच और आगे बढ़ गया। इस बीच दुनिया के कुछ देश महामारी की वजह से लागू किए गए अपने बंद को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो कुछ संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए सख्ती दुगुनी कर दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 23, 2020 14:41 IST
Saudi Arabia suspends Itikaf in Makkah-Madinah during Ramada- India TV Hindi
Saudi Arabia suspends Itikaf in Makkah-Madinah during Ramada

नई दिल्ली: दुनिया आज कोरोना वायरस संकट के नए चरण में कुछ इंच और आगे बढ़ गया। इस बीच दुनिया के कुछ देश महामारी की वजह से लागू किए गए अपने बंद को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो कुछ संक्रमण में वृद्धि को रोकने के लिए सख्ती दुगुनी कर दी। इसी क्रम में सऊदी अरब ने रमादा के दौरान दो पवित्र मस्जिदों मक्का-मदीना में  में इतिकाफ को निलंबित करने की घोषणा की। वहीं ओमान की सुप्रीम कमेटी ने फैसला किया है कि मस्जिदें बंद रहेंगी और रमजान के दौरान किसी भी तरह की सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related Stories

दुनिया के सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया में अधिकारियों ने रमजान महीने की शुरुआत से पहले प्रतिबंधों को 22 मई तक बढ़ा दिया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मुसलमानों से आग्रह किया कि वे हमारे साझा शत्रु-वायरस पर ध्यान दें। उन्होंने दुनियाभर में सभी संघर्षों को रोकने की एक बार फिर अपील की। गुतारेस ने एक अन्य संदेश में देशों से आग्रह किया कि वे सभी की एक समान मदद करें। 

उन्होंने कहा कि महामारी, ‘‘एक मानवीय संकट है जो तेजी से मानवाधिकार संकट बनता जा रहा है।’’ महासचिव ने कहा कि कुछ नेता संकट का इस्तेमाल दमनात्मक कदमों के रूप में कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संदेश साफ है , ‘‘लोग और उनके अधिकार सबसे पहले और केंद्र में होने चाहिए।’’ संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लाखों लोगों के समक्ष भुखमरी का जोखिम है। यूरोपीय संघ ने अफ्रीका, बालकन, पश्चिम एशिया और एशिया तथा लातिन अमेरिका के हिस्सों में संवेदनशील समुदायों की मदद के लिए 20 अरब यूरो की मदद का संकल्प किया। 

इस बीच, चीन के अधिकारियों ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और गुरुवार को संक्रमण के केवल 10 मामले ही सामने आए। अस्पतालों में भर्ती लोगों की संख्या कम होकर 959 रह गई जिनमें से 63 गंभीर मामले हैं। चीन ने इसके साथ ही कई प्रतिष्ठानों को खोल दिया है। माध्यमिक और उच्च विद्यालय भी खुल गए हैं। वियतनाम में पिछले तीन दिन से कोई नया मामला सामने नहीं आया है इसलिए देश अब प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहा है। 

न्यूजीलैंड भी अगले महीने से प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहा है जहां गुरुवार को कोरोना वायरस के केवल तीन मामले सामने आए। वहीं, सिंगापुर में रोजाना सैकड़ों नए मामले सामने आ रहे हैं। जापानी अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि दक्षिणी जापान में खड़े इटली संचालित पोत के चालक दल के सदस्यों में कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement