Friday, March 29, 2024
Advertisement

बांग्लादेश से चोरी-छिपे मलेशिया की ओर जा रहे थे रोहिंग्या, नाव डूबने से 14 की मौत, कई लापता

दक्षिण बांग्लादेश के निकट रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर जा रही एक नाव मंगलवार सुबह डूब गई। इस हादसे में कम से कम 14 रोहिंग्या शरणार्थियों की मौत हो गई और कई लापता हो गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2020 12:56 IST
Rohingya refugees die in boat capsize, Rohingya refugees die, Rohingya boat capsize- India TV Hindi
Rohingya boat capsizes in Bay of Bengal | AP Representational

कॉक्स बाजार: बांग्लादेश में बतौर शरणार्थी रह रहे कई रोहिंग्या एक बड़े हादसे का शिकार हो गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण बांग्लादेश के निकट रोहिंग्या शरणार्थियों को लेकर जा रही एक नाव मंगलवार सुबह डूब गई। इस हादसे में कम से कम 14 रोहिंग्या शरणार्थियों की मौत हो गई और कई लापता हो गए। हालांकि राहत की बात यह रही कि 70 लोगों को बचा लिया गया है। ये सभी लोग एक मछली पकड़ने वाली नौका के सहारे चोरी-छिपे भाग रहे थे। नौका की क्षमता मात्र 50 लोगों की थी, लेकिन उसपर कुल 130 लोग सवार थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह नौका बंगाल की खाड़ी से मलेशिया की ओर जा रही थी। तटरक्षक बल के प्रवक्ता हमिदुल इस्लाम ने बताया कि 70 लोगों को बचा लिया गया है। गौरतलब है कि म्यांमार में 2017 में सैन्य कार्रवाई से घबराकर भागे 7,00,000 से अधिक रोहिंग्या लोग बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में रह रहे थे। कॉक्स बाजार में स्थित शरणार्थी शिविरों से ये लोग मलेशिया जाने वाली नौका पर सवार हुए थे। इस्लाम ने बताया कि दो नौकाएं मलेशिया की ओर जा रही थीं, शरणार्थी इन्हीं पर सवार थे।

इस्लाम ने बताया, ‘डूबी हुई एक नौकी मिली है। इस पर सवार ज्यादातर लोग कॉक्स बाजार के शरणार्थी शिविर से थे। दूसरी नौका का कोई पता नहीं लगा है। हम तलाश कर रहे हैं।’ तटरक्षक कमांडर नईम उल हक ने बताया, ‘अब तक 14 शव मिले हैं, 70 लोगों को बचाया गया।’ एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इन लोगों को तस्करों ने अपनी बातों में फंसाया था। नवंबर से मार्च के बीच समुद्र शांत रहता है और मछली पकड़ने की छोटी नौकाएं भी इसमें उतर सकती हैं, ऐसे में तस्करी बढ़ जाती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement