Friday, April 26, 2024
Advertisement

ताइवान और अमेरिका के तटरक्षकों ने मुलाकात की, चीन के दबाव को दिखाया ठेंगा

अमेरिका और ताइवान तटरक्षक बलों के अधिकारियों ने चीन द्वारा स्व-शासित द्वीप के लोकतंत्र को अलग-थलग करने के प्रयासों के बावजूद सहयोग और संचार में सुधार पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2021 18:13 IST
China, China Taiwan United States, Taiwan, United States, China Taiwan, China United States- India TV Hindi
Image Source : CHUNG CHEN-FANG/PUBLIC DOMAIN PIC चीन के विरोध के बावजूद ताइवान और अमेरिका के तटरक्षकों ने मुलाकात की है।

बीजिंग: अमेरिका और ताइवान तटरक्षक बलों के अधिकारियों ने चीन द्वारा स्व-शासित द्वीप के लोकतंत्र को अलग-थलग करने के प्रयासों के बावजूद सहयोग और संचार में सुधार पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। मंगलवार को ऑनलाइन हुई बैठक ताइवान को चीन का हिस्सा बताने वाले विचार को स्वीकार करने के लिए द्वीप को मजबूर करने के चीन के दबाव अभियान का विरोध करने के अमेरिका और अन्य के द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बीच हुई है।

बीजिंग की मांग को सिरे से किया खारिज

चीन ने लिथुआनिया द्वारा स्वायत्तशासी ताइवान को देश में अपने नाम से कार्यालय खोलने की इजाजत देने के बाद मंगलवार को लिथुआनिया के लिए अपने राजदूत को वापस बुला लिया और बीजिंग के लिए बाल्टिक देश के शीर्ष प्रतिनिधि को निष्कासित कर दिया। चीनी नेता शी जिनपिंग ने ताइवान पर कूटनीतिक, आर्थिक एवं सैन्य दबाव बढ़ा दिया है जिसके निवासी मुख्य भूभाग के साथ राजनीतिक एकीकरण की बीजिंग की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है।

चीन करता है ताइवान पर कंट्रोल की कोशिश
चीन ने लंबे समय से ताइवान को संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भाग लेने से रोका है और 2016 में स्वतंत्रता के इच्छुक ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन के चुनाव के बाद से इस तरह का दबाव बढ़ा दिया है। बीजिंग की अधीनता को देखते हुए अमेरिका ताइवान के साथ केवल अनौपचारिक संबंध रखता है लेकिन यह द्वीप का प्रमुख हथियार आपूर्तिकर्ता और करीबी राजनीतिक सहयोगी है।

मंगलवार की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा
ताइपे में वॉशिंगटन के डी फेक्टो दूतावास, ‘अमेरिकन इंस्टीट्यूट इन ताइवान’ ने एक बयान में कहा कि मंगलवार की बैठक में, पक्षों ने ‘खोज और बचाव, आपदा राहत, और पर्यावरण मिशनों के साथ-साथ संचार में सुधार और कर्मियों के शैक्षिक आदान-प्रदान को जारी रखने के अवसरों के लिए संयुक्त समुद्री प्रतिक्रियाओं में सुधार के तरीकों पर चर्चा की।’

अमेरिका ने की थी तोप देने की बात
बयान में कहा गया, ‘उन्होंने समुद्री संसाधनों के संरक्षण के सामान्य उद्देश्यों पर भी काम करना जारी रखने; अवैध, और अनियमित मछली पकड़ने को कम करने; और संयुक्त समुद्री खोज और बचाव और समुद्री पर्यावरण प्रतिक्रिया कार्यक्रमों में भाग लेने पर भी सहमति जताई। अमेरिका ताइवान के अर्थपूर्ण प्रतिभाग और वैश्विक चिंताों के मुद्दे में योगदान का समर्थन करता है।’ इस बैठक से पहले अमेरिका ने ताइवान को 75 करोड़ डॉलर के एक सौदे में 40 स्वचालित होवित्जर की बिक्री की घोषणा की थी जिसकी बीजिंग ने कड़ी निंदा की थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement