1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाक-अफगान संबंधों में खटास के बीच अमेरिकी शांति दूत ने इस्लामाबाद का दौरा किया

पाक-अफगान संबंधों में खटास के बीच अमेरिकी शांति दूत ने इस्लामाबाद का दौरा किया

अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से जारी वार्ता में शामिल अमेरिका के मुख्य दूत ने सोमवार को पाकिस्तान का एक संक्षिप्त दौरा किया क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंध खराब हो गए हैं। 

Bhasha Bhasha
Published on: July 19, 2021 23:39 IST
ज़ालमे खलीलज़ाद- India TV Hindi
Image Source : AP ज़ालमे खलीलज़ाद

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान में दशकों से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से जारी वार्ता में शामिल अमेरिका के मुख्य दूत ने सोमवार को पाकिस्तान का एक संक्षिप्त दौरा किया क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंध खराब हो गए हैं। 

पिछले हफ्ते राजनयिक की बेटी पर बेरहमी से हमला किए जाने के बाद अफगानिस्तान ने रविवार देर रात पाकिस्तान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया जिसके कुछ ही घंटों बाद ज़ालमे खलीलज़ाद की यह यात्रा हुई है। 

अमेरिकी दूत ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की, लेकिन उनकी बातचीत के विवरण के बारे में तुरंत कुछ पता नहीं चल सका है। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंध लंबे समय से ठीक नहीं रहे हैं, उनके संबंध अविश्वास और संदेह से भरे हुए हैं। दोनों एक-दूसरे पर अपने दुश्मनों को शरण देने के साथ-साथ उसके क्षेत्र में हिंसा भड़काने का आरोप लगाता रहा है। 

खलीलज़ाद कतर से इस्लामाबाद पहुंचे। कतर में तालिबान और अफगान सरकार के प्रतिनिधियों ने दो दिवसीय वार्ता की, जो रविवार देर रात समाप्त हुई, जिसमें युद्धरत पक्षों ने फिर से मिलने का वादा किया। यह अब तक की उच्चतम स्तर की वार्ता थी, जिसका उद्देश्य शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाना था, जो महीनों से रुकी हुई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X