1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने PM मोदी को लिखा खत, कोरोना के खिलाफ जंग में की मदद की पेशकश

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने PM मोदी को लिखा खत, कोरोना के खिलाफ जंग में की मदद की पेशकश

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 30 अप्रैल को भारत में कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संवेदना संदेश भेजा। शी ने अपने संदेश में कहा कि मैं भारत की कोविड-19 महामारी की हालिया स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हूं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 01, 2021 6:58 IST
चीनी राष्ट्रपति शी...- India TV Hindi
Image Source : CCTV चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने PM मोदी को लिखा खत, कोरोना के खिलाफ जंग में की मदद की पेशकश

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 30 अप्रैल को भारत में कोविड-19 महामारी की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संवेदना संदेश भेजा। शी ने अपने संदेश में कहा कि मैं भारत की कोविड-19 महामारी की हालिया स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हूं। मैं चीन सरकार, चीनी जनता और अपने नाम पर भारत सरकार और जनता का हार्दिक अभिवादन करता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मानव समुदाय के बीच घनिष्ठ संबंध है। विश्व के विभिन्न देशों द्वारा सिर्फ एकजुट होकर सहयोग करने से ही महामारी को पराजित किया जा सकता है। चीन भारत के साथ महामारी रोधी सहयोग मजबूत करने और भारत को समर्थन व मदद देने को तैयार है। मुझे विश्वास है कि भारत सरकार के नेतृत्व में भारतीय जनता निश्चय ही महामारी पर जीत हासिल करेगी।

वहीं, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बृहस्पतिवार को वादा किया कि कोविड-19 के खिलाफ जंग में उनका देश भारत की हरसंभव मदद करेगा और कहा कि चीन में बनी महामारी रोधी सामग्री ज्यादा तेज गति से भारत पहुंचाई जा रही है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में वांग ने कहा चीनी पक्ष, 'भारत जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है, उनके प्रति संवेदना रखता है और गहरी सहानुभूति प्रकट करता है।' भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने इस पत्र को ट्विटर पर साझा किया जिसमें लिखा है, 'कोरोना वायरस मानवता का साझा दुश्मन है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट और साथ मिलकर इसका मुकाबला करने की जरूरत है। चीनी पक्ष भारत सरकार और वहां के लोगों का, महामारी से लड़ाई में समर्थन करता है।'

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X