Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के धावे में 10 फलस्तीनियों की मौत, हमास ने कहा-धैर्य दे रहा जवाब

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के धावे में 10 फलस्तीनियों की मौत हो गई है। जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। इस घटना के बाद हमास चरमपंथियों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। हमास चरमपंथी समहू ने कहा है कि अब धैर्य जवाब दे रहा है। आपको बता दें कि इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में एक बड़े फलस्तीनी शहर में प्रवेश किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 22, 2023 20:54 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के धावे में 10 फलस्तीनियों की मौत हो गई है। जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। इस घटना के बाद हमास चरमपंथियों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। हमास चरमपंथी समहू ने कहा है कि अब धैर्य जवाब दे रहा है। आपको बता दें कि इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में एक बड़े फलस्तीनी शहर में प्रवेश किया, जिसके चलते हुई लड़ाई में कम से कम 10 लोग मारे गये और 100 से अधिक घायल हो गये। इजराइली सैनिकों के गिरफ्तारी के लिए किए गए इस धावे ने एक इमारत को मलबे में तब्दील कर दिया और कई दुकानों की दीवारें गोलियों से छलनी हो गईं। इसे वेस्ट बैंक और पूर्वी यरूशलम में करीब एक साल में सबसे भीषण लड़ाई बताया जा रहा है। फलस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि मारे गये 10 लोगों में 72 वर्षीय एक व्यक्ति भी शामिल है, जबकि 102 लोग घायल हो गये।

उल्लेखनीय है कि एक यहूदी उपासनागृह में एक घातक फलस्तीनी हमले के बाद पिछले महीने इसी तरह का एक अभियान चलाया गया था। इस बीच हमास चरमपंथी समूह ने चेतावनी दी है कि ‘‘इसका धैर्य जवाब दे रहा है।’’ इजरायली सेना ने कहा कि उसने तीन वांछित चरमपंथियों को गिरफ्तार करने के लिए शहर में प्रवेश किया और एक ठिकाने पर उनकी मौजूदगी का पता लगाया। वे तीनों वेस्ट बैंक में पिछली गोलीबारी की घटना में संदिग्ध थे। इजरायली सेना ने कहा कि इसने इमारत को घेर लिया और इन व्यक्तियों से आत्मसमर्पण करने को कहा, लेकिन इसके बजाय उन्होंने गोलीबारी की। जवाबी गोलीबारी में वे तीनों मारे गये।

पहले भी मारे जा चुके हैं चरमपंथी

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 102 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से छह की हालत नाजुक है। फलस्तीनी चरमपंथी समूहों ने दावा किया कि मृतकों में शामिल तीन लोग उनके सदस्य हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट किये गये एक वीडियो में यह देखा जा सकता है कि इजराइली सैनिक नबल्स में अभियान चला रहे हैं और सेना के कई वाहनों से आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं। पिछले महीने, उत्तरी वेस्ट बैंक में इसी तरह के एक धावे में इजराइली सैनिकों ने 10 चरमपंथियों को मार गिराया था। गाजा पट्टी में, सत्तारूढ़ हमास चरमपंथी समूह के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने धमकी देते हुए कहा, ‘‘गाजा में प्रतिरोध वेस्ट बैंक में हमारे लोागें के खिलाफ दुश्मन के अपराध बढ़ने को व्यक्त करता है। और हमारा धैर्य जवाब दे रहा है।

यह भी पढ़ें...

रूस-यूक्रेन युद्ध और चीन की तानाशाही खत्म करने को जर्मनी ने पीएम मोदी से मांगा समर्थन, जर्मन चांसलर आ रहे भारत

तीसरे विश्व युद्ध की आहट तेज, यूक्रेन पर अमेरिका और पश्चिमी देशों का रुख देख पुतिन ने मांगा चीन का साथ!

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement