Friday, February 23, 2024
Advertisement

अमेरिका के बाद अब ताइवान के पास देखा गया चीन का जासूसी बैलून, दी उड़ाने की धमकी

ताइवान के इलाके में चीन का जासूसी बैलून देखा गया है। इस घटना से हड़कंप मच गया है। ताइवान ने चीन को बड़ी धमकी दी है। ताइवान बोला हम जासूसी बैलून को उड़ा देंगे। इससे पहले अमेरिका में भी जासूसी बैलून नष्ट किया गया था, जिस पर बवाल मचा था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 08, 2023 14:15 IST
ताइवान के पास देखा गया चीन का जासूसी बैलून- India TV Hindi
Image Source : FILE ताइवान के पास देखा गया चीन का जासूसी बैलून

China Spy Balloon on Taiwan : अमेरिका में पेंटागन के पास आकाश में चीनी जासूसी बैलून देखा गया था, इसके बाद काफी बवाल मचा था। अमेरिकी मिसाइल ने इस गुब्बारे को नष्ट कर दिया था। अब ऐसा ही जासूसी गुब्बारा चीन के दुश्मन ताइवान के पास ताइवान जलडमरू जलडमरूमध्य में देखा गया। ताइवानी रक्षा मंत्रालय ने भी इस बा​त की पुष्टि की है कि चीन का सैन्य निगरानी गुब्बारा देखा गया उसके इलाके में देखा गया है।

​पहले दिखा फिर प्रशांत महासागर में हो गया गायब

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि गुब्बारा गुरुवार रात उत्तरी बंदरगाह शहर कीलुंग के दक्षिण-पश्चिम से गुजरा और पूर्व की ओर बढ़ने के बाद संभवतः प्रशांत महासागर में गायब हो गया। ताइवान ने ऐसे गुब्बारों को मार गिराने की धमकी दी है, लेकिन मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि इस मामले में क्या कोई कार्रवाई की गई। 

21 हजार फीट की ऊंचाई पर था जासूसी बैलून

उसने बताया है कि गुब्बारे को लगभग 6,400 मीटर (21,000 फुट) ऊंचाई पर उड़ते हुए देखा गया। उसने यह भी कहा कि शुक्रवार सुबह छह बजे से पहले 24 घंटों में 10 चीनी नौसैन्य पोत के अलावा 26 चीनी सैन्य विमानों का पता लगाया गया। इन विमानों में से 15 विमानों ने उस मध्य रेखा को पार किया जो दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक सीमा रेखा है, लेकिन बीजिंग इसे स्वीकार नहीं करता। 

ताइवान के हवाई क्षेत्र में कर गया था प्रवेश

कुछ विमानों ने ताइवान के हवाई क्षेत्र के बाहर उसके वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में भी प्रवेश किया। मंत्रालय ने बताया कि ताइवान की सेना ने लड़ाकू विमानों, नौसेना के पोतों और भूमि-आधारित मिसाइल प्रणालियों के जरिए स्थिति पर नजर रखी। चीन इस स्वशासित द्वीप पर अपना दावा करता है और वह ताइवान को डराने, उसकी सैन्य क्षमताओं को थकाने और सशस्त्र बलों एवं आम नागरिकों का मनोबल गिराने के लिए अक्सर इस प्रकार के हथकंडे अपनाता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement