Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के चुनाव के बाद अब होने जा रहा राष्ट्रपति का इलेक्शन, जानें कौन है प्रमुख दावेदार

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली का चुनाव संपन्न होने के बाद अब राष्ट्रपति के चुनाव के लिए भी तारीख का ऐलान कर दिया गया है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने 9 मार्च के लिए राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा की है। पूर्व राष्ट्रपति आसिल अली जरदारी का दोबारा राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 01, 2024 17:54 IST
पाकिस्तान की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान की प्रतीकात्मक फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली का चुनाव संपन्न होने के बाद एक और बड़ा चुनाव होने जा रहा है। इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। नेशनल असेंबली के चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई की ओर से धांधली का बड़ा आरोप लगाए जाने के बाद अब पाकिस्तान निर्वाचन आयोग की शाख इस चुनाव में भी दांव पर है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान नौ मार्च को होगा। इसमें पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है। लगभग 11 साल बाद फिर से शीर्ष संवैधानिक पद हासिल करना उनके लिए लगभग तय कहा जा रहा है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने एक नोटिस में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव नौ मार्च को नेशनल असेंबली और सभी प्रांतीय असेंबली में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, संबंधित पद के लिए उम्मीदवार शनिवार दोपहर से पहले लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा में निर्वाचन अधिकारियों के पास नामांकन पत्र दायर कर सकते हैं। ईसीपी ने कहा कि अधिकारियों द्वारा नामांकन पत्रों की छंटनी चार मार्च को की जाएगी, और इसके अगले दिन नाम वापस लिया जा सकता है।

किस पार्टी की तरफ से दावेदार हैं आसिफ

पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाले छह दलों के गठबंधन द्वारा शीर्ष पद के लिए नामित किया गया है। इससे जरदारी की जीत लगभग तय मानी जा रही है। गठबंधन में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) समेत अन्य दल शामिल हैं। वहीं पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति आरिफ अल्वी हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

मई में अपने अगले राष्ट्रपति के पॉवर में आने से पहले चीन ने ताइवान पर बनाया भारी दबाव, किनमेन के करीब ड्रैगन की गतिविधियां बढ़ीं

गाजा में 104 नागरिकों की मौत पर भड़के फिलिस्तीनी राष्ट्रपति, नरसंहार बताने पर इजरायल ने दिया ये जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement