Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पुतिन से बगावत के बाद वैगनर चीफ प्रिगोझिन का एक और वीडियो आया सामने, बताया आगे का खतरनाक प्लान

रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी चीफ येवगिनी प्रिगोझिन का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अपनी सेना से बातचीत करते हुए भविष्य का प्लान बता रहा है। प्रिगोझिन यूक्रेन की लड़ाई की निंदा भी करता सुना जा सकता है। हालांकि वह फिर यूक्रेन लौट सकने की संभावना से भी इंकार नहीं करता। अपने अफ्रीका प्लान को भी बताता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 20, 2023 13:00 IST
येवगिनी प्रिगोझिन,रूसी निजी सेना वैगनर आर्मी चीफ- India TV Hindi
Image Source : AP येवगिनी प्रिगोझिन,रूसी निजी सेना वैगनर आर्मी चीफ

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर के खिलाफ बगावत का बिगुल बजाने वाले निजी सेना वैगनर ग्रुफ के आर्मी चीफ येवगिनी प्रिगोझिन का लंबे समय बाद एक वीडियो सामने आया है। प्रिगोझिन ने आगे को जो खतरनाक प्लान बताया है, उसे सुनकर होश फाख्ते हो जाएंगे। फिलहाल वैगनर आर्मी चीफ प्रिगोझिन बेलारूस में हैं। वह अपने सेना के जवानों से बातचीत कर रहे हैं। इसी दौरान का वीडियो वायरल हो रहा है। वह यूक्रेन में दोबारा वापस होने से लेकर अपने भविष्य के अन्य प्लान को सेना के जवानों के साथ साझा कर रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि रूस की निजी सेना के प्रमुख अपना भविष्य कहां बनाने वाले हैं?

येवगेनी प्रिगोझिन का बुधवार को आया वीडियो बता रहा है कि प्रिगोझिन अपने सैनिकों को यह कहता दिख रहा है कि अफ्रीका में तैनाती से पहले उन्हें बेलारूस में अपने सैन्य प्रशिक्षण के लिए कुछ समय बिताना होगा। इससे साफ हो रहा है कि रूस की निजी सेना अब अफ्रीका में अपनी सेवाएं देने वाली है। बता दें कि पिछले महीने प्रिगोझिन के नेतृत्व में रूस की निजी सेना ने संक्षिप्त बगावत कर दी थी। इससे पुतिन के हाथ-पांव फूल गए थे। वैगनर सेना ने पुतिन के तख्तापलट का भी ऐलान कर दिया था। मगर बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकासेंको के हस्तक्षेप के बाद रूस की निजी सेना मास्को पहुंचने से पहले ही लौट आई थी। इसके बाद पुतिन ने राहत की सांस ली थी।

यूक्रेन में लड़ाई की प्रिगोझिन ने की आलोचना

प्रिगोझिन की वैग्नर निजी सेना कंपनी से संबंधित मैसेजिंग ऐप चैनलों ने कहा कि उन्होंने बेलारूस में एक क्षेत्र शिविर में सैनिकों को संबोधित किया और एक वीडियो जारी किया। शाम के समय तैयार किए गए इस वीडियो में दृश्य धुंधले कर दिए गए हैं । इसमें उसकी छाया नजर आती है और उसकी गंभीर आवाज को स्पष्ट तौर पर सुना जा सकता है। वीडियो में प्रिगोझिन कहता है, ‘‘स्वागत है आप सभी का। आप सभी का स्वागत कर मुझे खुशी हो रही है। बेलारूस की धरती पर आपका स्वागत है।’’ प्रिगोझिन ने कहा, ‘‘हम सम्मान के साथ लड़े। हमले रूस के लिए काफी कुछ किया है।’’ प्रिगोझिन की बगावत ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के 23 साल के शासन के लिए बहुत ही गंभीर खतरा पैदा कर दिया था। यह बगावत हालांकि संक्षिप्त थी। नए वीडियो में भी प्रिगोझिन ने यूक्रेन में लड़ाई के फैसले की आलोचना की। वीडियो की प्रामाणिकता की तत्काल पुष्टि नहीं की जा सकी। उसने कहा, ‘‘आज जो भी कुछ सीमा पर हो रहा है वह शर्मिंदगी की बात है जिसमें हमें हिस्सा नहीं लेना चाहिए।

बेलारूस को दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाने का संकल्प

प्रिगोझिन ने कहा कि वैग्नर सेना भविष्य में यूक्रेन लौट सकती है। साथ ही बताया कि ‘‘हम विशेष सैन्य अभियान में तभी लौट सकते हैं जब हमें महसूस होगा कि जो हम करेंगे, वह हमारी शर्मिंदगी का कारण नहीं बनेगा।’’ उसने कहा, ‘‘हमें अभी इंतजार करने की जरूरत है।’’ प्रिगोझिन ने कहा, ‘‘इसलिए यह फैसला किया गया है कि हम अभी कुछ समय बेलारूस में बिताएंगे। इस दौरान हम बेलारूस की सेना को दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाएंगे। हम प्रशिक्षित करेंगे, अपने स्तर को बढ़ाएंगे और फिर अफ्रीका की नयी यात्रा पर जाएंगे।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

व्हाइट हाउस में अब तक गूंज रही पीएम मोदी के दमदार संबोधन की आवाजें, अमेरिका ने बताया-दुनिया का लोकप्रिय नेता

काला सागर में असैन्य पोतों को निशाना बना सकता है रूस, अमेरिका की सनसनीखेज रिपोर्ट से खलबली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement