Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस्लाम में अल्कोहल प्रतिबंधित, लेकिन सऊदी अरब में बिकेगी शराब, इस शर्त के साथ मिली इजाजत

सऊदी अरब भी अब समय के साथ बदल रहा है। यहां पर्यटन और कारोबार को बढ़ाने के लिए लगातार कवायदें जारी हैं। इसी बीच सऊदी अरब में भी अब शराब मिल सकेगी। लेकिन इसके लिए कुछ आवश्यक शर्ते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: January 24, 2024 21:55 IST
ऊदी अरब में बिकेगी शराब!- India TV Hindi
Image Source : FILE ऊदी अरब में बिकेगी शराब!

Saudi Arabia: इस्लाम में एल्कोहल प्रतिबंधित है, लेकिन अब सऊदी अरब में सरकारी ठेका खुलने जा रहा है। सऊदी अरब की राजधानी रियाद में अब शराब की बिक्री हो सकेगी। इसके लिए सऊदी अरब रियाद में अपना पहला एल्कोहल स्टोर  यानी शराब की दुकान खोलने की तैयारी कर रहा है। हालांकि यह स्टोर खासतौर से गैर मुस्लिम राजनयिकों के लिए होगा। आमजन इस स्टोर से शराब की खरीदारी नहीं कर सकेंगे। 

निर्धारित कोटे से ज्यादा नहीं मिलेगी शराब

एक डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि एल्कोहल स्टोर से खरीदारी करने से पहले कस्टमर को एक मोबाइल ऐप के द्वारा पंजीकरण कराना होगा। यही नहीं, उन्हें सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से भी क्लीयरेंस कोड प्राप्त करना होगा। 

राजनयिकों को भी शराब की खरीदारी के लिए महीने का एक कोटा निर्धारित होगा। उससे ज्यादा की खरीदारी नहीं की जा सकेगी।

 सऊदी अरब क्यों खोल रहा एल्कोहल की दुकान?

सऊदी अरब में शराब की दुकान खोलने का कदम को ऐतिहासिक बताया जा रहा है। इस्लाम के दो सबसे ज्यादा पवित्र स्थानों की मेजबानी करने के कारण सऊदी अरब में शराब प्रतिबंधित है। देश में शराब का बिकना तो दूर आम लोग इसका सेवन भी नहीं कर सकते हैं। 

बदल रहा प्रिंस सलमान का देश 

शराब की दुकान को खोलने के फैसले को क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधार के कदमों से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि इस फैसले के जरिए वे सऊदी अरब पर लगे अति रूढ़िवादी मुस्लिम देश का ठप्पा हटाना चाहते हैं। ताकि पर्यटकों को आकर्षित कियाजा सके और कारोबार को गति मिल सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement