Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में जीते चीन समर्थक मोहम्मद मुइज, भारत विरोधी होने के बावजूद पीएम मोदी ने दी बधाई

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में भारत विरोधी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज की जीत हुई है। इससे चीन में खुशी की लहर है। मोहम्मद मुइज प्रखर भारत विरोधी और चीन समर्थक हैं। उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति और भारत समर्थक मोहम्मद सोलिह को 53 फीसदी मतों से हरा दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 01, 2023 13:33 IST
मो. मुइज, मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP मो. मुइज, मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति।

मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ा उलट-फेर हुआ है। इस चुनाव में चीन समर्थक मोहम्मद मुइज को जीत मिली है। भारत के लिए यह खबर अच्छी नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार इससे भारत-मालदीव के संबंध खराब होने की आशंका है। मालदीव की सरकार बदलने से हिंद महासागर और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के हितों के प्रभावित होने की आशंका बनी है। मो. मुइज भारत विरोधी बयानों और गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। मगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  मालदीव का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर मोहम्मद मुइज को रविवार को बधाई दी है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘‘भारत समय की कसौटी पर खरे उतरे भारत-मालदीव के द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ बता दें कि मोहम्मद मुइज ने मालदीव के राष्ट्रपति पद के चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह को हराया है। सोलिह भारत के प्रबल समर्थक और चीन के विरोधी थे। मगर इस चुनाव में मुइज के जीतने से चीन को ताकत मिली है। वहीं भारत के हाथ निराशा लगी है। अब देखना होगा कि मुइज की जीत का भारत-मालदीव संबंधों पर क्या कुप्रभाव पड़ता है।

चीन चाहता है मालदीव पर दबदबा

चीन मालदीव पर दबदबा बनाए रखने के लिए मो. मुइज को सपोर्ट कर रहा था। मगर भारत का हित मोहम्मद सोलिह की जीत में था। अब मुइज के जीतने से भारत-मालदीव के संबंधों में तनाव आ सकता है। हालाांकि पीएम मोदी ने मुइज को बधाई देकर भविष्य में भी दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध बनाए रखने का संकेत दे दिया है। मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में मुइज को 53 फीसदी वोट मिले हैं। मुइज अभी तक मालदीव की राजधानी माले शहर के मेयर हैं। उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार और भारत समर्थक माने जाने वाले मोहम्मद सोलिह को हरा दिया है।

यह भी पढ़ें

स्लोवाकिया संसदीय चुनाव में जीते रूसी समर्थक पूर्व प्रधानमंत्री, अमेरिका और यूक्रेन को लगा झटका

वे खूंखार आतंकी, जिनकी अज्ञात दुश्मनों ने कर दी हत्या; ये रही अब तक मारे गए आकाओं की लिस्ट

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement