Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने किया मतदान, भारत को बताया पुराना दोस्त; कही ये बात

बांग्लादेश में आज हो रहे आम चुनावों के बीच पीएम शेख हसीना ने भी अपना मतदान किया। इस मौके पर उन्होंने भारत को अपना पुराना और सच्चा दोस्ता बताया है। साथ ही उन्होंने बांग्लादेश के विकास को लेकर भी बात की।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Updated on: January 07, 2024 10:37 IST
PM शेख हसीना ने किया मतदान।- India TV Hindi
Image Source : PTI PM शेख हसीना ने किया मतदान।

ढाका: बांग्लादेश में आज आम चुनाव हो रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज ढाका में अपना वोट डाला। इस दौरान उन्होंने भारत की भी प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने भारत को अपना पुराना दोस्त बताया है। पत्रकारों से बात करते हुए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत के लिए संदेश दिया। उन्होंने कहा कि भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है। हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान, उन्होंने हमारा समर्थन किया। 1975 के बाद, जब हमने अपना पूरा परिवार (माता, पिता, भाई) खो दिया था उस समय उन्होंने हमें आश्रय दिया। इसलिए भारत के लोगों को हमारी शुभकामनाएं।

देश छोटा, लेकिन हमारी आबादी बड़ी

आगे उन्होंने बांग्लादेश में आम चुनावों को लेकर भी बयान दिया। आम चुनाव के लिए हो रहे मतदान पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि "हमारा देश संप्रभु और स्वतंत्र है। हमारे देश का क्षेत्रफल छोटा है, लेकिन हमारी आबादी बहुत ज्यादा है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम हमारे नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करें। हमारा प्रमुख लक्ष्य हमारे देश के नागरिकों के लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा करते हुए उनके जीवन को बेहतरीन बनाना है। उन्होंने कहा कि इस देश में लोकतंत्र को जारी रखने के लिए मैं हमेशा से प्रयासरत हूं। बिना लोकतंत्र के आप कोई भी विकास का काम नहीं कर सकते हैं। साल 2009 से लेकर 2023 तक जो लोकतंत्र कायम रहा उसी की देन है जो बांग्लादेश ने अभी तक इतना कुछ हासिल किया है। 

शाम 5 बजे तक होगा मतदान

बता दें कि देश भर के 300 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान चल रहा है। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली गई है। रविवार को 42,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर कुल 11.96 करोड़ पंजीकृत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस बार के चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं। वहीं भारत के तीन पर्यवेक्षकों समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी करेंगे। यह चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है। मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे चलेगा। वहीं इस चुनाव के नतीजे 8 जनवरी को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- 

हिंसा और बायकॉट के बीच बांग्लादेश में मतदान आज, क्या फिर बनेगी हसीना की सरकार? देखें पूरी रिपोर्ट

जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या पहुंची 126, बारिश और बर्फबारी से बेघरों का जीना हुआ मुहाल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement