Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना बोलीं- इस्लाम के नाम पर हत्या स्वीकार नहीं, यह कुरान के खिलाफ

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को कहा कि इस्लाम के नाम पर हत्या स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, "अल्लाह हमें जीवन देता है, और उसके पास जीवन देने और जीवन लेने का सर्वोच्च अधिकार है, हत्या करना कुरान के खिलाफ है।"

Avinash Rai Edited By: Avinash Rai
Published on: March 17, 2023 6:29 IST
Bangladesh PM Sheikh Hasina said Killing in the name of Islam is not acceptable it is against Quran- India TV Hindi
Image Source : AP बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना बोलीं.....

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को कहा कि इस्लाम के नाम पर हत्या स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, "अल्लाह हमें जीवन देता है, और उसके पास जीवन देने और जीवन लेने का सर्वोच्च अधिकार है, हत्या करना कुरान के खिलाफ है।" उन्होंने कहा, जो लोग वास्तव में इस्लाम को मानते हैं, उन्हें अन्य धर्मो के प्रति सहिष्णुता रखनी चाहिए। हसीना ने कहा, "बांग्लादेश में सभी धर्मो के समान अधिकार हैं, लोग अपने-अपने धार्मिक अनुष्ठान करेंगे, अल्लाह सब कुछ (प्रलय के दिन) का न्याय करेगा। वह किसी भी इंसान को वह अधिकार नहीं देता है, सभी को यह याद रखना होगा।" हसीना ने रमजान के दौरान जिंसों की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाले कारोबारियों की भी आलोचना की।

अफसोस की बात है...

उन्होंने कहा, "यह बहुत अफसोस की बात है, यह सिर्फ कुछ लोगों के लिए हो रहा है, हम इसे क्यों स्वीकार करेंगे? रमजान के दौरान मुनाफाखोर कीमतों में वृद्धि करते हैं, जिससे लोगों को परेशानी होती है। ऐसा नहीं होना चाहिए। पवित्र रमजान आ रहा है, हम जानते हैं कि इस महीने के दौरान कार्यक्रम के तीसरे चरण में देश के कुछ हिस्सों में इस्लामिक सांस्कृतिक केंद्रों के साथ 50 मॉडल मस्जिदों के उद्घाटन के दौरान उन्होंने कहा, कुछ व्यवसायी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बढ़ाने की कोशिश करते हैं।"

रमजान का महीना तपस्या का समय

अपने सरकारी आवास गणभवन से वर्चुअल रूप से शामिल होने वाली मस्जिदों का उद्घाटन करते हुए हसीना ने कहा कि रमजान का पवित्र महीना तपस्या का समय है और सभी को यह सुनिश्चित करने पर ध्यान देना होगा कि लोग महीने के दौरान अपनी धार्मिक गतिविधियों को ठीक से कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने पहले से ही कम आय वर्ग के लोगों के लिए विशेष कार्ड वितरित किए हैं और अधिक कीमत पर चावल खरीदने के बाद कम कीमत (30 टीके प्रति किलो) पर चावल उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा, "पवित्र रमजान को ध्यान में रखते हुए सरकार अतिरिक्त एक करोड़ लोगों को 15 टाका प्रति किलो की दर पर चावल देगी।" 

रमजान के दौरान भोजन में न हो मिलावट

उन्होंने कहा कि जो लोग काम के लिए पात्र नहीं हैं, उनके लिए सरकार हर महीने 20 किलो चावल प्रदान कर रही है। हसीना ने कहा, "इस तरह हम उचित मूल्य कार्ड के जरिए लोगों को चावल, खाद्य तेल, दाल, चीनी और अन्य जरूरी सामान उचित मूल्य पर दे रहे हैं।" प्रधानमंत्री ने समृद्ध लोगों से रमजान के दौरान जरूरतमंद लोगों की सहायता करने का भी आग्रह किया। उन्होंने सभी से सतर्क रहने का अनुरोध किया, ताकि कोई भी भोजन में मिलावट न कर सके, जमाखोरी, काला बाजारी का सहारा न ले सके और आवश्यक वस्तुओं का कृत्रिम संकट पैदा कर सके।

मस्जिद का किया उद्घाटन

उन्होंने इमामों से आग्रह किया कि वे शुक्रवार की नमाज के बाद अपने धर्मोपदेश के दौरान इस बारे में बोलें। उन्होंने कहा, "खाद्य पदार्थो में मिलावट, जमाखोरी और कालाबाजारी अवैध हैं और अनावश्यक रूप से लोगों को कष्ट देते हैं। आपको इन मामलों पर लोगों से अधिक बोलना चाहिए और आप खुतबे के दौरान लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए कह सकते हैं।" बाद में उन्होंने बारीशाल के अगोइलझरा, मैमनसिंह के फुलबरिया और पंचगढ़ के तेतुलिया के विभिन्न वर्गो के लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया। कार्यक्रम में मॉडल मस्जिदों पर एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई।

इस्लाम का सच्चा संदेश...

 

पीएम हसीना ने देशभर में कुल 564 में से क्रमश: 10 जून, 2021 और 16 जनवरी, 2023 को पहले और दूसरे चरण में 100 मॉडल मस्जिदों का उद्घाटन किया। इस परियोजना का उद्देश्य धर्म के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने के लिए इस्लाम के सच्चे संदेशों को फैलाना है।

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement