Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बिलावल भुट्टो दौड़ से हटे, नवाज भी नहीं बनना चाहते पीएम, जानिए फिर कौन होगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री?

पाकिस्तान में नतीजे आने के बाद राजनीतिक उथल पुथल मची हुई है। गठबंधन के लिए जोड़तोड़ जारी है। इसी बीच बड़ी खबर है कि बिलावल जो पीपीपी यानी अपनी पार्टी से पीएम पद के प्रत्याशी थे, वे इस दौड़ में पीछे हट गए हैं। नवाज शरीफ ने भी पीएम पद के लिए अपना दावा छोड़ दिया है। ऐसे में जानिए किसका नाम पीएम पद की रेस में सामने आया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 14, 2024 8:34 IST
बिलावल भुट्टो दौड़ से हटे- India TV Hindi
Image Source : PTI बिलावल भुट्टो दौड़ से हटे

Pakistan Politics: नवाज शरीफ की पार्टी को समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बिलावल भुट्टो जरदारी हट गए हैं। पाकिस्तान में पाकिस्तान पीपल्स पार्टी-पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि उनकी पार्टी सरकार का हिस्सा बने बिना पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज के उम्मीदवार का समर्थन करेगी। उधर, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी नेता नवाज शरीफ ने अपने भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज पंजाब की मुख्यमंत्री होंगी।

इमरान खान ने बताया क्यों नहीं करेंगे किसी से गठबंधन

इस बीच पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ-पीटीआई के संस्थापक और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने किसी भी मुख्य राजनीतिक दल के साथ गठबंधन सरकार बनाने के विचार को खारिज कर दिया है। इमरान खान ने कहा कि पीटीआई लोगों की इच्छा से कभी समझौता नहीं करेगी। जिन पार्टियों ने लोगों के जनादेश को लूटा है, मैं उनसे नहीं मिल सकता। पाकिस्तान के लोगों ने स्पष्ट रूप से हमें अपना फैसला सुनाया है। पाकिस्तान के चुनावों में लोकतंत्र और निष्पक्षता की सख्त जरूरत है। खान ने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि मैं चोरी के वोटों के साथ सरकार बनाने के प्रयासों को चेतावनी देता हूं। इस तरह की डकैती न सिर्फ नागरिकों का अपमान होगी बल्कि, देश की अर्थव्यवस्था को और नीचे धकेलने के प्रयास होंगे। 

परिणामों में इमरान और उनके सहयोगी अव्वल

रविवार को प्रकाशित अंतिम आंकड़ों में इमरान खान की पीटीआई और उसके सहयोगियों ने 264 में से 95 सीटें हासिल कर सबसे अधिक सीटें जीतीं। पीएमएल-एन 75 सीटों के साथ दूसरे और पीपीपी 54 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। पाकिस्‍तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के कारण गठबंधन सरकार बनाने के लिए बातचीत चल रही है।

पंजाब सीएम के लिए मरियम पीएमएलएन उम्मीदवार

इधर, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा कि पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पार्टी की उम्मीदवार होंगी। साफ है कि अगर इतनी बड़ी संख्या में मतपत्र खारिज न हुए होते तो पाकिस्तान के चुनाव नतीजे कुछ और ही होते। फिलहाल इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 101, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 75 और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी को 54 सीटों पर जीत मिली है। पीएमएल-एन और पीपीपी गठबंधन कर सरकार बनाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। 

नवाज ने पीएम पद के लिए शहबाज के नाम का रखा प्रस्ताव

पीएमएलएन प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कर कहा कि नवाज शरीफ ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए शहबाज शरीफ का नाम आगे बढ़ाया है। नवाज ने पाकिस्तानी नागरिकों और राजनीतिक साझेदारों को धन्यवाद दिया है। उन्होंने दृढ़ विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इन निर्णयों के कारण पाकिस्तान को महंगाई से राहत मिलेगी। पाकिस्तान की आर्थिक जोखिमों से मुक्ति मिलेगी। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज ने मंगलवार को कहा कि नवाज का चौथी बार पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनना तय है। इसके अलावा, पीएमएल-एन से जुड़े एक सूत्र का दावा है कि 26 फरवरी को सरकार चुनी जाएगी।

पिता को राष्ट्रपति देखना चाहते हैं बिलावल भुट्टो

पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक घमासान के बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने मंगलवार को कहा कि वह अपने पिता आसिफ अली जरदारी को एक बार फिर राष्ट्रपति के रूप में देखना चाहते हैं। वैसे भी  जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति रहे हैं। प्रधानमंत्री पद की दौड़ से हटने की घोषणा करते हुए बिलावल ने कहा कि पीपीपी प्रधानमंत्री के रूप में नवाज का समर्थन करेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement