Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुनिया के लिए घातक होंगे चीन-पाकिस्तान के बायो वेपन, कोरोना जैसा नया वायरस बनाने में जुटे दोनों देश

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चीन और पाकिस्तान के इस संयुक्त प्रोग्राम पर अगर अंतराराष्ट्रीय समुदाय ने जल्द रोक नहीं लगाई तो यहां से कोरोना से कई गुना घातक वायरस स्ट्रेन फैलेंगे

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 15, 2022 11:50 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

नयी दिल्ली: चीन और पाकिस्तान मिलकर अब कोरोना की तरह का एक नया वायरस बनाने में जुट गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई पोर्टल द क्लेसॉन की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देश पर पाकिस्तान में ये घातक बायो वेपन बनाए जा रहे हैं।

वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और पाकिस्तान की सेना के तहत काम करने वाली डिफेंस साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑर्गेनाइजेशन (डेस्टो) इस नए वायरस स्ट्रेन को बनाने में जुटी है। पाकिस्तान की जिस लैब में इसे डेवलप किया जा रहा है उसके पास बायो सेफ्टी लेवल-4 है, यानी इस लैब में घातक स्ट्रेन बनाए जा सकते हैं।चीन ऐसे वक्त में अपनी एक नयी हरकत पर ऊतारू हो गया है जब चीन में इन दिनों कोरोना तेजी से पांव पसार रहा है। कोरोना के मामले बढ़ने के कारण अधिकांश हिस्सों में लॉकडाउन लगा हुआ है। घरों में बंद लोग खाना और दवाइयों के लिए तरस रहे हैं।

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चीन और पाकिस्तान के इस संयुक्त प्रोग्राम पर अगर अंतराराष्ट्रीय समुदाय ने जल्द रोक नहीं लगाई तो यहां से कोरोना से कई गुना घातक वायरस स्ट्रेन फैलेंगे जो दुनिया के लिए घातक साबित होंगे। इस पर रोक लगनी जरूरी चाहिए।

आपको बता दें कि चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,400 से अधिक मामले सामने आए हैं इसके अलावा 20,700 ऐसे मामलों का भी पता चला जिनमें मरीजों में कोविड के कोई लक्षण नजर नहीं आए। संक्रमण के अधिकतर मामले शंघाई में आये जहां, पिछले दो सप्ताह से महामारी के प्रसार को काबू में लाने लॉकडाउन जारी है। स्थानीय लोगों में भोजन और स्वास्थ्य सेवाओं की आपूर्ति को लेकर अंसतोष बढ़ता जा रहा है। 

गौरतलब है कि चीन के वुहान से 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। बाद में कोरोना वायरस के संक्रमण ने वैश्विक महामारी का रूप ले लिया था। अब एक बार फिर यह उसी क्षेत्र में इतनी तेजी से बढ़ रहा है, जब बाकी दुनिया ने वायरस को लगभग नियंत्रित कर लिया है। शंघाई में स्थिति इतनी खराब होने लगी है कि आधिकारिक चीनी मीडिया ने भी जनता के असंतोष को उजागर करना शुरू कर दिया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement