Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारतीय नौसेना की जांबाजी, बंधक बनाए ईरान जहाज MV Iman को समुद्री लुटेरों से बचाया

इंडियन नेवी ने एक बार फिर समंदर में अपनी ताकत दिखाई है। भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सुमित्रा ने ईरानी जहाज एमवी इमान को समुद्री लुटेरों से बचा लिया।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Deepak Vyas Updated on: January 29, 2024 16:11 IST
भारतीय नौसेना की जांबाजी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारतीय नौसेना की जांबाजी

Indian Navy in Oman Sea: भारतीय नौसेना ने जांबाजी दिखाते हुए समुद्री लुटेरों द्वरा अपह्त किए गए ईरानी जहाज को लुटेरों से मुक्त करा लिया। भारत के जंगी जहाज आईएनएस सुमित्रा ने मछुआरों और 17 क्रू मेंबर्स को समुद्री डाकुओं से बचाया। जानकारी के अुनसार भारतीय नौसेना के जंगी जहाज आईएनएस सुमित्रा ने अरब सागर में कोच्चि से 700 समुद्री मील दूर पश्चिम में सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा अपह्त किए गए लोगों को बचा लिया है। इस ईरानी जहाज एमवी इमान में 17 क्रू मेंबर बैठे हुए थे, जिनका अपहरण समुद्री डाकुओं ने कर लिया था। 

जानकारी मिलते ही हरकत में आई भारतीय नौसेनाभारतीय रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने इस घटना का खुलासा करते हुए कहा कि देश के पूर्वी तट की ओर यानी अरब सागर के पास अदन की खाड़ी में तैनात आईएनएस सुमित्रा ने तत्काल रेसपॉन्ड किया है। जैसे ही ईरानी फिशिंग वेसल ईमान से खतरे का अलार्म बजा, डिस्ट्रेस कॉल आई। सुमित्रा ने तेजी से उसकी तरफ स्पीड बढ़ाई। इमान पर सोमिलियाई समुद्री लुटेरों ने कब्जा जमा लिया था। क्रू मेंबर्स को बंधक बना लिया था। भारतीय नौसेना ने सभी 17 क्रू मेंबर को बचा लिया है। भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा कि ‘हिंद महासागर क्षेत्र में जलदस्यु रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों में भारतीय नौसैनिक युद्धपोतों की तैनाती समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के दृढ़संकल्प को दर्शाती है।‘

 

हूती हमलों के बीच समुद्री लुटेरों ने किया अपहरण

मिशन ने हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों पर भारतीय नौसेना के जहाजों को तैनात किया, जो समुद्र में सभी जहाजों और नाविकों की सुरक्षा के प्रति भारतीय नौसेना के संकल्प का प्रतीक है। ताजा हमला लाल सागर और अन्य महत्वपूर्ण व्यापारिक मार्गों पर मालवाहक जहाजों पर ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों द्वारा किए गए हमलों की श्रृंखला के बीच हुआ है।

जहाज में लगी आग को बुझाया

इससे पहले अदन की खाड़ी में एक दिन पहले 27 जनवरी को  जहाज MV MarlinLuanda अचानक आग के हवाले हो गया। चालक दल सभी उम्मीदें तोड़ चुके थे। मगर अदन की खाड़ी में मौजूद भारतीय नौसेना ने आपात परिस्थितियों में इतने तेजी से मोर्चा संभाला की जहाज में लगी आग को बुझा दिया। अदन की खाड़ी में अज्ञात मिसाइल हमले से जहाज में आग लग गई थी। जहाज के कप्तान ने कहा कि ष्मैं सभी उम्मीदें खो चुका थाष्। भारतीय नौसेना देवदूत बनकर आ गई। मिसाइल से प्रभावित जहाज के कप्तान ने बचाव के लिए नौसेना को धन्यवाद दिया। 

6 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया काबू

भारतीय नौसेना ने कहा कि 10 अग्निशमन कर्मियों की एक टीम ने छह घंटे के बाद आग पर काबू पाया। भारतीय नौसेना के युद्धपोत की अग्निशमन टीम ने अदन की खाड़ी में  शनिवार रात एक व्यापारिक जहाज पर मिसाइल से हमला होने के बाद लगी भीषण आग को बुझा दिया था। अदन की खाड़ी में मौजूद आईएनएस विशाखापत्तनम ने व्यापारिक जहाज मार्लिन लौंडा से एसओएस कॉल का जवाब दिया। तेल टैंकर में 22 भारतीय और एक बांग्लादेशी नागरिक सवार थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement