Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

गाजा में दो दिन से भी ज्यादा बढ़ेगा युद्धविराम! अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन फिर आएंगे इजराइल, होगा मंथन

गाजा में युद्ध विराम दो दिन से भी ज्यादा और बढ़ सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल के दौरे पर आएंगे। अमेरिका को उम्मीद है कि युद्ध विराम की अवधि को और बढ़ाया जाएगा, लेकिन यह हमास द्वारा बंधकों को रिहा करने पर निर्भर है।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 28, 2023 13:03 IST
 अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन

Israel Hamas War: गाजा में इजराइल और हमास की जंग के बीच चार दिन का संघर्ष विराम हुआ था, जो दो दिन और बढ़ गया है। इस संघर्ष विराम के पीछे कतर और अमेरिका का बड़ा हाथ रहा है। इस संघर्ष विराम को दो दिन से भी ज्यादा बढ़ाने की उममीदों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर इजराइल का दौरा करेंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह पश्चिम एशिया का फिर से दौरा करेंगे। इजराइल और हमास के बीच पिछले महीने युद्ध शुरू होने के बाद से यह ब्लिंकन का क्षेत्र में तीसरा दौरा होगा। 

इजराइल और वेस्ट बैंक की यात्रा पर जाएंगे ब्लिंकन

ब्लिंकन मंगलवार और बुधवार को ब्राजील के ब्रसेल्स और उत्तरी मैसेडोनिया के स्कोप्जे में यूक्रेन-केंद्रित बैठकों में भाग लेने के बाद इजराइल और वेस्ट बैंक की यात्रा करेंगे। इजराइल और हमास अपने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाने पर सोमवार को सहमत हो गए, जिससे आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों और इजराइल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली जारी रहने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

50 इजराइली बंधक हो चुके हैं रिहा

युद्ध विराम समझौते के तहत 50 इजराइली बंधकों एवं अन्य देशों के 19 बंधकों को रिहा किया जा चुका है। इसके अलावा इजराइली जेलों से 117 फलस्तीनियों को रिहा किया गया है। इजराइल ने कहा है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम की अवधि को एक दिन आगे बढ़ाया जा सकता है। अमेरिका और मिस्र के अलावा संघर्ष में अहम मध्यस्थ कतर ने ‘इसी शर्त के तहत’ दो और दिन के विस्तार पर सहमति बनने की घोषणा की।

अमेरिका को संघर्ष विराम और बढ़ने की उम्मीद

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि युद्ध विराम की अवधि को और बढ़ाया जाएगा, लेकिन यह हमास द्वारा बंधकों को रिहा करने पर निर्भर है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा कि ब्लिंकन इजराइल और वेस्ट बैंक में ‘‘अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप इजराइल के स्वयं की रक्षा करने के अधिकार पर चर्चा करेंगे। 

गाजा के नागरिकों के लिए सहायता में तेजी लाने की होगी कोशिश

वह शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने, गाजा में इजराइल के अभियानों के दौरान आम नागरिकों के जीवन की रक्षा करने और गाजा में आम नागरिकों के लिए मानवीय सहायता आपूर्ति में तेजी लाने के निरंतर प्रयासों पर चर्चा करेंगे।’ उन्होंने कहा कि ब्लिंकन संघर्ष के बाद गाजा के लिए सिद्धांतों के साथ-साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी देश की स्थापना करने और संघर्ष को बढ़ने से रोकने की आवश्यकता पर भी चर्चा करेंगे। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी ब्लिंकन के मिलने की संभावना है।

ब्लिंकन और अन्य अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि फिलिस्तीनी प्राधिकरण को संघर्ष के बाद गाजा पर शासन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। ब्लिंकन इजराइल और वेस्ट बैंक से क्षेत्रीय नेताओं के साथ चर्चा के लिए संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करेंगे। क्षेत्रीय नेता सीओपी28 जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई में एकत्र होंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement