Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीमा पर चीन हमारे लिए बड़ी चुनौती, संबंध अभी भी बेहद जटिल, विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत चीन से 'बेहद जटिल चुनौती' का सामना कर रहा है और नरेन्द्र मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति को एकतरफा बदलने का कोई प्रयास नहीं हो।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 27, 2023 23:39 IST
सीमा पर चीन हमारे लिए बड़ी चुनौती, संबंध अभी भी बेहद जटिल, विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान- India TV Hindi
Image Source : FILE सीमा पर चीन हमारे लिए बड़ी चुनौती, संबंध अभी भी बेहद जटिल, विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान

Jaishankar on india China Relation: चीन के साथ भारत के संबंध बहुत अच्छे नहीं है। दोनों देशों के बीच लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक की सीमा है। सीमा पर अभी भी हालात सामान्य नहीं है। इस बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले भी कह चुके हैं कि चीन के साथ भारत के संबंध जटिल हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत चीन से 'बेहद जटिल चुनौती' का सामना कर रहा है और नरेन्द्र मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति को एकतरफा बदलने का कोई प्रयास नहीं हो। जयशंकर ने कहा कि चीन के ​अड़ियल रूख को देखकर हमें अपने अधिकारों के लिए खड़े होने की जरूरत है, हमें प्रतिरोध पर दृढ़ रहने की जरूरत है। और दुर्भाग्य से वर्तमान में यही स्थिति है।’

उन्होंने कहा कि यह चुनौती पिछले तीन सालों के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में ‘बहुत स्पष्ट’ रूप से दिखी। जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों को रिश्ते में एक संतुलन तलाशना होगा, लेकिन यह दूसरे पक्ष की शर्तों पर नहीं हो सकता। यहां अनंत नेशनल विश्वविद्यालय में 'मोदी का भारत: एक उभरती ताकत' विषय पर व्याख्यान देते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि अगर दोनों देशों के बीच शांति भंग होती है तो उनके संबंध प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे।

लद्दाख में चीनी घुसपैठ पर जयशंकर ने कही ये बात

जयशंकर ने परोक्ष रूप से पूर्वी लद्दाख में चीन की घुसपैठ का जिक्र करते हुए कहा, ‘जब मैं बड़ी ताकत की बात करता हूं, तो निश्चित तौर पर हमारे लिए चीन से खास चुनौती है। यह चुनौती बहुत जटिल चुनौती है, यह पिछले तीन सालों के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में ‘बहुत स्पष्ट’ रूप से दिखी।’ उन्होंने कहा, ‘स्पष्ट रूप से जवाब दिये गये जिनकी जरूरत है। सरकार ने वे जवाब दिये। उस जवाब का एक बड़ा हिस्सा यह सुनिश्चित करने के लिए है कि सीमावर्ती क्षेत्र में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव का प्रयास न हो।’ उन्होने कहा ,‘यदि आप मेरा सम्मान नहीं करते हैं, यदि आप मेरी चिंताओं के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, यदि आप मेरे हितों की उपेक्षा करते हैं तो हम लंबे समय तक साथ कैसे चल सकते हैं? 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement