Saturday, April 27, 2024
Advertisement

China on NASA Claim: चांद पर कब्जा करने का आरोप, NASA प्रमुख के दावे को चीन ने किया खारिज, जानें क्या कहा

China on NASA Claim: चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि नासा प्रशासक ने तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर निशाना साधा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: July 06, 2022 6:21 IST
Chinese President Xi Jinping - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Chinese President Xi Jinping 

Highlights

  • नासा प्रमुख बिल नेल्सन के दावे की चीन ने की निंदा
  • 'तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर निशाना साधा है'
  • 'चीन के वैध अंतरिक्ष संबंधी प्रयासों को गलत तरह से पेश किया'

China on NASA Claim: चीन ने अमेरिका पर अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया। साथ ही चीन ने नासा प्रमुख बिल नेल्सन पर उनके इस बयान के लिए निशाना साधा है कि अपनी सेना के नेतृत्व में आक्रामक तरीके से अंतरिक्ष कार्यक्रम चला रहा चीन एक दिन चंद्रमा पर कब्जा कर उस पर अपने स्वामित्व का दावा कर सकता है। 

चीन ने बयानों को पूरी तरह खारिज किया

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है कि नासा प्रशासक ने तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर निशाना साधा है। उन्होंने सोमवार को कहा, "कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने गैर-जिम्मेदाराना तरीके से अपनी बात रखी है और चीन के सामान्य और वैध अंतरिक्ष संबंधी प्रयासों को गलत तरह से पेश किया है। चीन ऐसे बयानों को पूरी तरह खारिज करता है।" 

चीन ने अमेरिका पर लगाया ये आरोप

लिजियान ने अमेरिका पर अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता को बाधित करने का आरोप लगाया। नेल्सन ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा, "हमें चीन के चंद्रमा पर पहुंचने को लेकर और उसके इस कथन के बारे में बहुत चिंतित होना चाहिए कि यह अब पीपल्स रिपब्लिक का है और अन्य सभी को इससे अलग रहना चाहिए।" 

चीन को लेकर नासा प्रमुख का दावा

उन्होंने यह भी दावा किया कि चीन के अंतरिक्षयात्री सीख रहे हैं कि दूसरे देशों के उपग्रहों को कैसे तबाह किया जाए। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार के अनुसार, नेल्सन ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष में गलाकाट प्रतिस्पर्धा है और खासतौर पर चंद्रमा के दक्षिणी पोल के लिए यह होड़ है, जहां पानी मिलने की संभावना है।

 
नासा प्रमुख के बयानों की चीन ने की निंदा

नासा प्रमुख के बयानों की निंदा करते हुए लिजियान ने कहा कि अमेरिका ने अंतरिक्ष को स्पष्ट तौर पर युद्ध वाला क्षेत्र बताया है। उन्होंने कहा, "वह एक अंतरिक्ष बल और अंतरिक्ष कमान बनाने के प्रयास तेज कर रहा है, हमला करने वाले अंतरिक्ष हथियार विकसित कर रहा है और उन्हें तैनात कर रहा है, बाहरी अंतरिक्ष में शस्त्रों पर नियंत्रण को लेकर एक कानूनी समझौते के लिए वार्ता प्रक्रिया को बाधित कर रहा है और बाहरी क्षेत्र में उसके सहयोगियों के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ा रहा है।" 

चीन ने 2030 के आस-पास चंद्रमा पर कुछ अंतरिक्षयात्रियों को भेजने और वहां पांच साल बाद या इसके आस-पास एक स्टेशन बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन की घोषणा की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement