Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चीन-पाक के पीएम की बैठक: चीन के पीएम ली कियांग ने कहा- पड़ोस की कूटनीति में चीन पाकिस्तान को देगा 'प्राथमिकता'

बीजिंग। चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ने शनिवार को कहा कि पड़ोस की कूटनीति में चीन के लिए पाकिस्तान 'प्राथमिक' स्थान रखता है। ली ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 06, 2022 8:16 IST
Imran khan, Pakistan PM- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Imran khan, Pakistan PM

बीजिंग। चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग ने शनिवार को कहा कि पड़ोस की कूटनीति में चीन के लिए पाकिस्तान 'प्राथमिक' स्थान रखता है। ली ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से मुलाकात की। इस दौरान खान ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार चीनी नागरिकों और उनके देश में जारी परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे नंबर के नेता ली ने पाकिस्तान के साथ बहु-आयामी व्यावहारिक सहयोग को मजबूत करने की चीन की इच्छा व्यक्त की। चीनी प्रधानमंत्री ने कहा कि चीन हमेशा पाकिस्तान के साथ अपने करीबी रणनीतिक संबंधों को महत्व देता है। 

गौरतलब है कि पाक पीएम इमरान खान चीनी सरकार के निमंत्रण पर बीजिंग के दौरे पर हैं और शुक्रवार को बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए थे। ली ने खान के साथ बैठक में कहा कि चीन पाकिस्तान से कृषि उत्पादों के आयात का विस्तार करने पर गंभीरता से विचार करेगा। वहीं इमरान ने चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी का हवाला देते हुए कहा कि उनका देश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की परियोजना के लिए प्रतिबद्ध है और कई क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करना जारी रखेगा। 

पाक झेल रहा चीनी कार्यों का विरोध

गौरतलब है कि पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सीपीईसी परियोजना के लिए प्रतिबद्धता तो चीन के समक्ष जता दी, लेकिन पाकिस्तान में ही इस परियोजना का विरोध हो रहा है। बलूचिस्तान में तो लोगों ने चीन के कार्यों का तगड़ा विरोध भी कई बार किया है। यही नहीं, पाक पीएम इमरान खान चीन के ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन अवसर पर जरूर आमंत्रित किए गए हैं, लेकिन वे अपने देश की तंगहाल अर्थव्यवस्था के लिए चीन के सामने झोली फैलाने के लिए भी गए, ताकि पाक को कुछ आर्थिक मदद मिल सके।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement