Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चीन में रेलवे स्टेशनों पर अचानक क्यों बढ़ गई इतनी भारी भीड़? जानें क्या है माजरा

चीन के ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन की रेलवे प्रणाली 8 दिन की मई दिवस की छुट्टियों के दौरान 120 मिलियन (12 करोड़) यात्री और यात्राओं का प्रबंधन करेगी, जो 2019 के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा और इतिहास में अबतक का सबसे उच्चतम स्तर है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 27, 2023 13:42 IST
आगामी मई दिवस की छुट्टियों को लेकर चीन में रेलवे पर बढ़ा दवाब - India TV Hindi
Image Source : GLOBAL TIMES आगामी मई दिवस की छुट्टियों को लेकर चीन में रेलवे पर बढ़ा दवाब

चीन के रेलवे विभाग ने आगामी मई दिवस की छुट्टियों के दौरान यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यात्री सेवाओं में बड़े पैमाने पर इजाफा किया है। चाइना स्टेट रेलवे ग्रुप के राष्ट्रीय रेलवे ऑपरेटर ने बताया कि चीनी रेलवे ने हर रोज 1,500 से अधिक ट्रेनों को बढ़ाया है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, चीन की रेलवे प्रणाली 8 दिन की मई दिवस की छुट्टियों के दौरान 120 मिलियन (12 करोड़) यात्री और यात्राओं का प्रबंधन करेगी, जो 2019 के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा और इतिहास में अबतक का सबसे उच्चतम स्तर है।  

रोजाना चलेंगी 10,500 पैसेंजर ट्रेनें

गुरुवार से 4 मई तक सामान्य से 1,500 ट्रेनें बढ़ाकर रोजाना करीब 10,500 पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी। इनमें रात में चलने वाली बुलेट ट्रेनें शामिल हैं, जो कि बीजिंग से लियाओनिंग प्रांत में शेनयांग तक, शांक्सी प्रांत में ताइयुआन तक, शानक्सी प्रांत में शीआन तक, साथ ही झेजियांग प्रांत में हांग्जो से हेनान प्रांत में झेंग्झौ तक चलेंगी। कंपनी के अनुसार, अगले शनिवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय मई दिवस अवकाश के दौरान यात्रा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ऐसा किया गया है। वसंत महोत्सव के बाद यह पहली लंबी राष्ट्रीय छुट्टी है और यात्राएं जल्दी शुरू हो जाएंगी।

छुट्टियों के लिए अबतक 4.6 करोड़ ट्रेन टिकट बिके
चाइना डेली की रिपोर्ट में कहा गया है कि लंबी दूरी के यात्री छुट्टी की शुरुआत और अंत में यात्रा करेंगे। छुट्टियों के बीच में कम दूरी के यात्री सबसे ज्यादा होंगे और इतने सारे यात्रियों के एक साथ यात्रा करने से सेवाओं पर दबाव बढ़ेंगा। रेल टिकट बुकिंग प्रणाली 12306 के अनुसार, शनिवार दोपहर तक इन छुट्टियों की तारीखों के लिए 46.57 मिलियन (4.6 करोड़) ट्रेन टिकट बुक किए जा चुके हैं। जिनमें सबसे ज्यादा टिकट बीजिंग से शंघाई, बीजिंग से क़िंगदाओ, चेंगदु से शीआन, गुआंगज़ौ से नाननिंग और गुआंगज़ौ से चांग्शा के रूट के बुक हुए हैं। हाल ही में, कुछ लोगों ने छुट्टी के लिए टिकट बुक करने में कठिनाई के बारे में भी शिकायत की।

80 प्रतिशत से अधिक लोग कर रहे छुट्टियों की प्लानिंग
चीन के ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 20 अप्रैल तक, चीनी ऑनलाइन ट्रैवल सर्विस Trip.com पर घरेलू उड़ानों की खोज साल-दर-साल 290 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई थी और 2019 की तुलना में ये 110 प्रतिशत बढ़ गई। Trip.com द्वारा ग्लोबल टाइम्स के साथ साझा किए गए डेटा से पता चलता है कि होटलों की खोज साल-दर-साल नौ गुना से अधिक और 2019 की तुलना में लगभग दोगुनी हो गई है। आईमीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट के आंकड़ों ने रविवार को दिखाया कि सर्वेक्षण में शामिल 80 प्रतिशत से अधिक लोग छुट्टियों के दौरान यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, जबकि पिछले साल ये संख्या केवल 38.1 प्रतिशत ही थी।

यात्रा के बढ़ते लोड को देखते हुए स्थानीय प्राशासन और कंपनियां छुट्टियों के दौरान सुगम यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास तेज कर रही हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि घरेलू यात्रा पर कोरोना का किसी तरह का डर ना के बारबर दिख रहा है।

ये भी पढ़ें-

सुधर जाओ उत्तर कोरिया! अमेरिका और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने कहा- कर देंगे शासन का खात्मा

"सरकार और विपक्ष के बीच मध्यस्थता करने का सुप्रीम कोर्ट के पास पावर नहीं", पाक पीएम शहबाज शरीफ ने क्यों कही ये बात
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement