Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कूटनीति का ढोंग! पूरे युद्ध में रूस के साथ खड़ा रहा चीन, अब यूक्रेन भेजेगा शांति वार्ता के लिए प्रतिनिधिमंडल

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने फरवरी 2022 में रूस के हमले के बाद यूक्रेन के अपने समकक्ष वलोदिमिर जेलेंस्की के साथ पहली बार फोन पर बात की। वह वहां चल रहे संघर्ष को हल करने के लिए सभी पक्षों के साथ बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को यूक्रेन भेजेंगे

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 27, 2023 8:57 IST
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके समकक्ष वलोदिमिर जेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उनके समकक्ष वलोदिमिर जेलेंस्की

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने फरवरी 2022 में रूस के हमले के बाद यूक्रेन के अपने समकक्ष वलोदिमिर जेलेंस्की के साथ पहली बार फोन पर बात की। वह वहां चल रहे संघर्ष को हल करने के लिए सभी पक्षों के साथ बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल को यूक्रेन भेजेंगे। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। द गार्जियन ने चीन के सरकारी मीडिया के हवाले से बताया कि शी ने बुधवार को जेलेंस्की के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान प्रस्ताव रखा, जिसमें जल्द से जल्द संघर्ष विराम हासिल करने के उद्देश्य से शांति वार्ता में मदद करने की पेशकश की गई।

"न आग देखेगा, न ही आग में ईंधन डालेगा चीन"

चाइना सेंट्रल टेलीविजन के अनुसार, शी जिनपिंग यह प्रतिज्ञा करते हुए दिखाई दिए कि चीन इस संघर्ष में तटस्थ रहेगा। उन्होंने कहा कि बीजिंग 'न तो दूसरी तरफ रहकर आग देखेगा, न ही आग में ईंधन डालेगा, संकट का लाभ उठाने की तो बात ही छोड़ दें'। हालांकि, संघर्ष के बीच चीन रूस का शीर्ष रणनीतिक सहयोगी बना हुआ है। वार्ता के लिए चीन के प्रस्तावों के बारे में यूक्रेन में संदेह के बावजूद कीव बीजिंग के साथ संचार खुला रखने के लिए उत्सुक रहा है, कम से कम मॉस्को में शी के हालिया हाई-प्रोफाइल शिखर सम्मेलन के बाद, जहां रूस और चीन ने 'अमिट दोस्ती' का वादा किया था।

यूक्रेन-चीन की बातचीत पर क्या बोला रूस?
जेलेंस्की ने कहा, "मैंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ एक लंबी और सार्थक फोन कॉल की थी। मुझे विश्वास है कि यह कॉल, साथ ही चीन में यूक्रेन के राजदूत की नियुक्ति, हमारे द्विपक्षीय संबंधों के विकास को एक शक्तिशाली प्रोत्साहन देगी।" जेलेंस्की के प्रवक्ता सेरही न्यकिफोरोव ने फेसबुक पर कहा कि दोनों के बीच लगभग घंटे भर की बातचीत हुई। रूस के विदेश मंत्रालय ने कॉल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उसने यूक्रेन के लिए शांति प्रक्रिया में शामिल होने की चीन की इच्छा को नोट किया है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा, "हम बातचीत की प्रक्रिया स्थापित करने के लिए चीनी पक्ष की तत्परता पर ध्यान देते हैं।"

ये भी पढ़ें-

"न तो पाक सेना और न ही उसके टैंक भारत के खिलाफ युद्ध की हालत में हैं", जनरल बाजवा ने क्यों कही थी ये बात, हुए कई खुलासे

आनंद मोहन सिंह घने अंधेरे में जेल से रिहा, भीड़ से बचने के लिए सुबह 3 बजे ही छोड़ा गया
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement