Monday, April 29, 2024
Advertisement

"न तो पाक सेना और न ही उसके टैंक भारत के खिलाफ युद्ध की हालत में हैं", जनरल बाजवा ने क्यों कही थी ये बात, हुए कई खुलासे

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने एक बार ये माना था कि "न तो पाकिस्तान की सेना और न ही इसके टैंक भारत के खिलाफ युद्ध लड़ने की क्षमता में हैं। ये खुलासा तब हुआ जब इस हफ्ते पाकिस्तान दो प्रमुख पत्रकार- हामिद मीर और नसीम ज़हरा ने एक टेलीविजन शो के दौरान एक पुरानी प्रेस कॉन्फ्रेंस का खुलासा किया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 27, 2023 7:54 IST
पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने एक बार ये माना था कि "न तो पाकिस्तान की सेना और न ही इसके टैंक भारत के खिलाफ युद्ध लड़ने की क्षमता में हैं।" बता दें कि जनरल क़मर जावेद बाजवा ने दो महत्वपूर्ण घटनाओं - अनुच्छेद 370 के निरस्तीकरण और बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान पाकिस्तान के सेना प्रमुख रहे थे। ये खुलासा तब हुआ जब इस हफ्ते पाकिस्तान दो प्रमुख पत्रकार- हामिद मीर और नसीम ज़हरा ने एक टेलीविजन शो के दौरान एक पुरानी प्रेस कॉन्फ्रेंस का खुलासा करते हुए बताया, जब बाजवा ने कम से कम 25 पत्रकारों से कहा था कि "पाकिस्तानी सेना और युद्धक टैंक भारतीय सेना के खिलाफ लड़ने की स्थिति में नहीं हैं।"

जनरल बाजवा ने भारत के साथ की थी 'डील'

इस शो के दौरान, मीर ने दावा किया कि तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल बाजवा ने कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ एक "डील" की थी, लेकिन खेद व्यक्त किया कि इसके बारे में अभी तक कुछ भी बताया नहीं गया है। पाकिस्तानी पत्रकार के अनुसार, बाजवा भारत के साथ युद्धविराम समझौते के लिए तैयार थे और उन्होंने कहा कि वह बदले में नोबेल शांति पुरस्कार प्राप्त करना चाहते हैं। उन्होंने बताया, "इसके तहत साल 2021 में भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियानों के महानिदेशक "24/25 फरवरी 2021 की आधी रात से नियंत्रण रेखा और अन्य सभी क्षेत्रों में सभी समझौतों, समझ और संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करने के लिए सहमत हुए।"

जनरल बाजवा ने अजीत डोभाल से की थी सीक्रेट बातचीत
इसके अलावा, पाकिस्तानी पत्रकार मीर ने दावा किया कि जनरल बाजवा ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ "गुप्त वार्ता" की थी, जहां उन्होंने संघर्ष विराम समझौते पर बात की। जैसे-जैसे शो आगे बढ़ा, मीर ने याद किया कि कैसे जनरल बाजवा ने बताया कि कैसे उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा का कार्यक्रम तय किया, यह जानते हुए भी कि उनकी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया और पुलवामा हमले के बाद बालाकोट में हवाई हमला किया।

तत्कालीन पीएम इमरान को भी थी खबर 
पाकिस्तानी दिग्गज पत्रकार ने कहा, "जब विदेश कार्यालय और तत्कालीन विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को इसके बारे में पता चला, तो वे इमरान खान के पास गए और पूछा कि क्या वह इसके बारे में जानते हैं।" पत्रकार ने आगे कहा, "इमरान खान ने कहा 'मुझे इसके बारे में बताया गया है... बाजवा और फैज आए थे... बातचीत चल रही है... लेकिन मोदी आ रहे हैं, मुझे नहीं पता।"

गौरतलब है कि जनरल बाजवा वही सैन्य अधिकारी थे जो कथित तौर पर पूर्व पीएम इमरान खान को अपदस्थ करने के लिए जिम्मेदार थे। इमरान खान ने बाजवा पर उन्हे नाटकीय रूप से हटाने का आरोप लगाया है।

ये भी पढ़ें-

आज जेल से छूटेंगे आनंद मोहन समेत 27 दुर्दांत अपराधी, 6 महीने पहले मर चुका कैदी भी होगा रिहा!

अतीक के बेटे और गुर्गों पर 5 करोड़ की रंगदारी मांगने का आरोप, बिल्डर ने दर्ज कराई एफआईआर
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement