Sunday, May 05, 2024
Advertisement

खतरे में चीन! कोरोना रुला रहा खून के आंसू, जीरो कोविड पॉलिसी पर बवाल के बीच तेजी से बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

Coronavirus in China: चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। स्थिति तब से ज्यादा खराब है, जब 2019 के आखिर में ये महामारी यहां के वुहान से शुरू हुई थी।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 20, 2022 15:00 IST
चीन में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ा- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ा

चीन में कोरोना वायरस ने बीते कुछ समय से काफी उथल पुथल मचाई हुई है। यहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस बीच चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने कोविड-19 से दो और मरीजों की मौत होने की जानकारी दी है। दोनों मरीजों की मौत राजधानी बीजिंग में हुई। चीन ने अपनी सख्त ‘‘जीरो कोविड’’ नीति में कुछ छूट दी है, जिसके बाद देशभर में संक्रमण और मौत के मामले बढ़े हैं। चीन ने चार दिसंबर के बाद से कोविड-19 से किसी की मौत न होने का दावा किया था जबकि अनौपचारिक खबरों में संक्रमण के मामले बढ़ने की बात कही गई थी।

दो और मरीजों की मौत के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने पिछले तीन साल में कोविड-19 से 5,237 लोगों के जान गंवाने की जानकारी दी है और संक्रमण के मामलों की संख्या 3,80,453 बताई है, जो अन्य प्रमुख देशों से कहीं कम है। चीन के स्वास्थ्य प्राधिकारी केवल उन्हीं लोगों को कोविड-19 मृतकों की सूची में जोड़ते हैं, जिनकी सीधे संक्रमण की वजह से मौत होती है और उन्हें मधुमेह और दिल की बीमारी नहीं थी। वहीं, कई अन्य देशों में ऐसा नहीं है। चीनी अधिकारियों ने यह घोषणा तब की है, जब कुछ लोगों ने कोरोना वायरस से मौत के मामले बढ़ने की जानकारी दी है।

इससे पहले यहां लोग सरकार की जीरो कोविड नीति के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। इसके तहत देश में लगाए गए प्रतिबंधों से लोग काफी परेशान थे। राजधानी बीजिंग सहित देश के कई शहरों में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद सरकार को प्रतिबंधों में ढील देनी पड़ी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement