Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन अंतरिक्ष में करेगा खेती! Space में भेजे 100 से ​भी ज्यादा पौधों के बीज

चीन के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि शेनझोउ 16 मिशन के तहत स्पेस में 100 से ज्यादा पौधों के बीज तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजे गए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 03, 2023 10:12 IST
चीन अंतरिक्ष में करेगा खेती! Space में भेजे 100 से ​भी ज्यादा पौधों के बीज- India TV Hindi
Image Source : NASA चीन अंतरिक्ष में करेगा खेती! Space में भेजे 100 से ​भी ज्यादा पौधों के बीज

China Farming in Space: चीन अपने स्पेस मिशन को लेकर काफी गंभीर है। वह अमेरिका से होड़ करने और बढ़त का श्रेय लेने के लिए लगातार इनोवेशन कर रहा है। कभी चांद पर रॉकेट भेजना, इंसानों को भी चांद पर भेजने की तैयारी के साथ ही कृत्रिम सूरज बनाना, इन सभी कामों के माध्यम से चीन अमेरिका जैसे देश से होड़ हर रहा है। यहां तक कि चीन अपना स्पेस स्टेशन अं​तरिक्ष में तैनात कर रहा है। कड़ी में चीन का एक और महाप्लान है। चीन के अधिकारियों ने खुलासा किया है कि शेनझोउ 16 मिशन के तहत स्पेस में 100 से ज्यादा पौधों के बीज तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजे गए हैं। चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (CMSA) के मुताबिक मई के अंत में तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन में 136 बीज और पौधों की जेनेटिक सामग्री अंतरिक्ष में भेजी गई जो 53 संस्थानों से आए थे।

इनमें खासतौर पर 47 फसलें शामिल थीं। इनमें 12 अनाज की फसलों के बीज व 28 कैश क्रॉप के बीज शामिल थे। इसके अलावा वन पौधों, घास, फूलों और औषधीय पौधों की 76 प्रजातियां भी स्पेस में भेजी गई थी। कृषि और औद्योगिक सूक्ष्मजीवों, खाद्य कवक, शैवाल और काई समेत अन्य 13 सूक्ष्मजीव भी कक्षा में भेजे गए। चीन दशकों से अंतरिक्ष प्रजनन से जुड़े प्रयोग में लगा हुआ है, जिसकी शुरुआत 1980 के दशक से ही कर दी गई थी। इसी तरह के प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर भी किए जा रहे हैं।

चीन स्पेस के क्षेत्र में तेजी से कर रहा काम

चीन अब स्पेस के क्षेत्र में तेजी से काम कर रहा है। इसी क्रम में उसने अब अमेरिका से होड़ करते हुए वर्ष 2022 में तियांगोंग स्पेस स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। वर्तमान में शेनझोउ 16 अंतरिक्ष यान पर सवार होकर एक दल इसकी कक्षा में पहुंचा है। 

चीन चांद पर भी उगा चुका है प्लांट्स

चीन हमारी पृथ्वी के उपग्रह चंद्रमा पर भी प्लांट्स उगा चुका है। चीन ने चांग ई-4 स्पेसक्राफ्ट के जरिए चांद पर पौधों वाला एक बॉक्स भेजा था। चीन यहां पर पौधों को उगाने में कामयाब हो गया था। उधर, अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के स्पेस स्टेशन में में भी अमेरिका द्वारा कई पत्तेदार सब्जियां और पौधे उगाए जा चुके हैं। लेकिन चंद्रमा पर पौधे उगाने जैसा काम अमेरिका ने अभी तक नहीं किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement