Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के पास है ऐसी अनोखी कार, जो दुनिया के किसी नेता के पास नहीं, जानें खासियत

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पास एक ऐसी अनोखी कार है, जो दुनिया में किसी नेता के पास नहीं है। उनकी कार के कायल तो खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हैं, जिन्होंने जिनपिंग की कार की तारीफ भी की। जानिए इस कार में ऐसा क्या है खास?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 21, 2023 17:23 IST
चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के पास है अनोखी कार- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के पास है अनोखी कार

China President Car: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हाल ही में अमेरिका की यात्रा पर गए। यहां उन्होंने एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन से इतर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत भी की। तनाव के बीच दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच बातचीत पर पूरी दुनिया की नजर थी। इन सबके बीच एक और खास चीज पर दुनिया की नजर गई, वो थी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कार।  चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की सुरक्षा बेहद चाक चौबंद रहती है। यह कार ऐसी ही सुरक्षित कार है।

दरअसल, शी जिनपिंग की सुरक्षा का दारोमदार चीन की सेंट्रल सिक्योरिटी ब्यूरो पर है, जो चीन के सभी आला नेताओं और उच्च सैन्य अधिकारियों को सुरक्षा देती है। जिनपिंग की खास कार देख जो बाइडेन भी प्रभावित हुए और वे तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए। बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति की गाड़ी को सुंदर कार बताया। इतना ही नहीं, बाइडेन ने अपनी 10 टन वजनी काडिलैक लिमोजिन कार से चीनी राष्ट्रपति की कार की तुलना की।

बुलेटप्रूफ लिमोजिन कार है सबसे सुरक्षित

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कार एक बुलेटप्रूफ लिमोजिन है, जिसे होंगकी N701 कहा जाता है। इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित कार माना जाता है। विदेशी दौरों के समय शी जिनपिंग की सुरक्षा काफी हद तक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ही तरह होती है।

कार को घेरे होते हैं कई कमांडो

शी की सुरक्षा करने वाले जवान आमतौर पर लंबे चौड़े होते हैं। ये भी कई लेयर में राष्ट्रपति की सुरक्षा करते हैं। अंदरूनी घेरे में 6 से 8 पर्सनल कमांडो होते हैं, जो उन्हें घेरे होते हैं और उनकी कार के आसपास होते हैं। हालांकि जिनपिंग के सबसे करीब रहने वाले कमांडों को समय समय पर बदला जाता रहता है।

केमिकल ​वीपन्स का भी कार पर कोई असर नहीं

जिनपिंग की कार में बेहद शक्तिशाली इंजन लगा हुआ है। इसके साथ ही, इसे चीन में अब तक बनी सबसे महंगी कार माना जाता है। इसके कस्टमर संस्करण की कीमत ही 8 लाख डॉलर है। पिछले 10 साल में ऐसी केवल 50 कार ही बनी है। शी जिनपिंग की N701 कार को रेड फ्लेग भी कहा जाता है। दरअसल, चीन खुद को एक वामपंथी देश बताता है और यह जिनपिंग की कार का नाम उसकी साम्यवादी विचारधारा को ही दर्शाता है। जिनपिंग की कार पर किसी भी रासायनिक हमले का कोई असर नहीं होता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement