Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फिर से लौट आई हैजा की बीमारी, जिम्बाब्वे में ले ली 100 मरीजों की जान! WHO भी हैरान

हैजा की बीमारी क्या फिर से लौट आई है, क्या फिर हैजा दुनिया में हाहाकार मचाने वाली है। जिम्बाव्बे में हैजा से 100 संदिग्ध मरीजों की मौत तो फिलहाल इसी ओर इशारा कर रही है। हालांकि जिम्बाव्बे के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अभी 29 मरीजों में हैजा से मौत की पुष्टि हुई है। बाकी रिपोर्ट आनी बाकी है। 905 अन्य मरीज हैजा के हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 05, 2023 20:22 IST
जिम्बाव्बे में फैली कालरा की बीमारी।- India TV Hindi
Image Source : AP जिम्बाव्बे में फैली कालरा की बीमारी।

दशकों समय पहले दुनिया भर में मौत का तांडव मचाने वाली हैजा की बीमारी फिर से लौट आई है। हैजा यानि जिसे कॉलरा के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि यह बीमारी अभी पूरी तरह से गई नहीं थी, मगर इसके मरीजों की संख्या नाम मात्र की रह गई थी। मगर जिम्बाव्बे में कॉलरा के कहर ने एक बार फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) समेत पूरी दुनिया को डरा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार जिम्बाब्वे में पिछले महीने के आखिर से अब तक हैजा के 100 संदिग्ध मरीजों की मौत हो गयी है। जबकि 5000 से अधिक संभावित मामले सामने आये हैं।

इतने बड़े पैमाने पर जिम्मबाव्बे में इस बीमारी के फैलने के बाद सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए अंतिम संस्कार में लोगों की संख्या सीमित करने तथा प्रभावित क्षेत्रों में कार्यक्रमों पर रोक लगाने समेत कई पाबंदियां लगायी है। सरकार ने इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को मरने वालों की संख्या की घोषणा की और कहा कि प्रयोगशाला की जांच के आधार पर 30 मरीजों की हैजा से मौत होने की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने कहा कि हैजा के 905 मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि 4609 इस बीमारी के संदिग्ध मामले हैं।

क्या है हैजा

हैजा जलजनित बीमारी है जो गंदगी वाले क्षेत्रों में फैलती है। यह बीमारी दूषित पानी या भोजन ग्रहण करने से होती है। जिम्बाब्वे में स्वच्छ पेयजल की दिक्कत है। मानीकलांद और मासविंगो प्रांतों में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम संस्कारों में शामिल होने वालों की संख्या 50 तक सिमित कर दी गयी है । सरकार ने कहा है कि लोगों को एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाना चाहिए तथा अंतिम संस्कार के मौके पर भोजन नहीं परोसा जाना चाहिए। सरकार ने यह भी कहा कि लोगों को खुले बाजारों में नहीं जाना चाहिए, उन्हें सामाजिक कार्यक्रम में भी नहीं जाना चाहिए। फिर से सर उठाती हैजा ने दुनिया के अन्य देशों में भी दहशत फैला दी है।  (एपी)

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के ग्रामीण कैफे पर बरपा रूस का कहर, मिसाइल हमले में मारे गए 48 लोग

कनाडा नहीं, ये लंदन है...ब्रिटिश पीएम ऋषि सूुनक ने खालिस्तानियों को दिखाई औकात, भारतीय दूतावास के हमलावर का यूं किया इलाज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement