Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

फिर सुलगा दक्षिण पूर्वी ईरान, झड़प में 8 आतंकियों और 5 ईरानी फोर्स के जवानों की गई जान

दक्षिण पूर्वी ईरान में दो अलग-अलग स्थानों पर हुई झड़प में आठ बंदूकधारी और ईरानी सुरक्षाबलों के पांच सदस्य मारे गए हैं। सुरक्षाबलों के 10 अन्य सदस्य इस झड़प में घायल हुए हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 04, 2024 13:16 IST
ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड (फाइल फोटो)

दुबई: दक्षिण पूर्वी ईरान में दो अलग-अलग घटनाओं में आठ बंदूकधारियों और ईरानी सुरक्षाबलों के पांच सदस्यों की मौत हो गई है। सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को इस बारे में जानकारी दी है। सरकारी समाचार एजेंसी ‘ईरना’ की खबर के मुताबिक, सुरक्षाबलों के 10 अन्य सदस्य जख्मी हुए हैं। खबर में कहा गया है कि सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में रात के समय लड़ाई तब शुरू हुई जब बंदूकधारियों ने रस्क शहर में रिवोल्यूशनरी गार्ड की एक चौकी और चाहबहार शहर में एक तट रक्षक स्टेशन पर गोलीबारी की। 

लोगों को बंधक बनाने की फिराक में हमलावर 

‘ईरना’ ने कहा कि छह हमलावरों को घेर लिया गया। हमलावर दो स्थानों पर लोगों को बंधक बनाने की फिराक में थे। फिलहाल, बंधकों के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है। हमले का आरोप आतंकी संगठन जैश अल-अदल पर लगा है। ये संगठन कथित तौर पर जातीय बलोच अल्पसंख्यक के लिए अधिक अधिकार चाहता है। 

अक्सर होती है झड़प 

सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत का क्षेत्र अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा से लगा है। यहां आतंकी संगठन, सशस्त्र मादक पदार्थ तस्करों और ईरानी सुरक्षा बलों के बीच कभी-कभी घातक झड़पें होती हैं। दिसंबर में आतंकियों ने प्रांत के एक थाने पर हमला कर लगभग एक दर्जन पुलिस अधिकारियों की हत्या कर दी थी। यह क्षेत्र ईरान के सबसे कम विकसित हिस्सों में से एक है। क्षेत्र के मुख्य रूप से सुन्नी मुस्लिम निवासियों और ईरान की शिया समुदाय के नेतृत्व वाली सरकार के बीच संबंध लंबे समय से तनावपूर्ण रहे हैं। एपी 

यह भी पढ़ें:

ताइवान में भूकंप के बाद लापता लोगों की तलाश में जुटे बचावकर्मी, ली जा रही ड्रोन और हेलीकॉप्टर की मदद

ब्रिटेन में आम चुनाव से पहले नए सर्वे ने बढ़ाई PM ऋषि सुनक की टेंशन, किया गया चौंकाने वाला दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement