Sunday, May 26, 2024
Advertisement

चीन में विनाशकारी बाढ़, डर गई सरकार, घबराए राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिए ये निर्देश

चीन में हाल के समय में आई विनाशकारी बाढ़ के भारी तबाही मची है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाल के समय में आई विनाशकारी बाढ़ के दुष्प्रभावों से शीघ्र निपटने और आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 18, 2023 12:34 IST
चीन में विनाशकारी बाढ़, डर गई सरकार, घबराए राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिए ये निर्देश- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन में विनाशकारी बाढ़, डर गई सरकार, घबराए राष्ट्रपति जिनपिंग ने दिए ये निर्देश

China Flood: चीन में हाल के समय में आई विनाशकारी बाढ़ से चीन की सरकार भी हिल गई है। विनाशकारी बाढ़ से न सिर्फ राजधानी ​बीजिंग और आसपाल का क्षेत्र बल्कि उत्तरी चीन के ​कई इलाके बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कई घर बाढ़ से तबाह हो गए हैं। विनाशकारी बाढ़ और भारी बारिश की वजह से उफान पर आई नदियों ने कोहराम मचा रखा है। बाढ़ से घबराए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रभावी कदम उठाने के सख्त निर्देश दिए हैं। 

90 नदियां बह रहीं खतरे के निशान से ऊपर

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाल के समय में आई विनाशकारी बाढ़ के दुष्प्रभावों से शीघ्र निपटने और आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। चीन में बाढ़ के कारण अनेक लोगों की मौत हो गई। बीजिंग और इसके आसपास के इलाकों समेत विभिन्न हिस्सों में फसलों, घरों और बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है। सरकारी मीडिया के अनुसार कम से कम 90 नदियों में जलस्तर चेतावनी के स्तर से ऊपर बह रहा हैं और 24 नदियां पहले से ही उफान पर हैं। 

10 करोड़ लोगों पर मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

साथ ही देश के उत्तर-पूर्व में बड़े हिस्से में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। इनमें राजधानी बीजिंग के उत्तर में पड़ने वाला सोंगलियो बेसिन भी शामिल है, जहां लगभग 10 करोड़ लोग रहते हैं। गुरुवार को राष्ट्रपति जिनपिंग की अध्यक्षता में पोलितब्यूरो की स्थायी समिति की बैठक हुई। 

इस बैठक के बारे में जानकारी देते हुए समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि बैठक में भाग लेने वालों ने संबंधित क्षेत्रों और विभागों को लोगों के जीवन तथा संपत्ति को प्राथमिकता देने और बाढ़ की रोकथाम व राहत कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। चीन में जुलाई में आई बाढ़ में 142 लोगों की मौत हो गई थी। इस महीने भी बाढ़ के चलते दर्जनों लोगों की मौत हुई है। 

Also Read: 

चीन में कम हो रही आबादी, बूढ़ों की संख्या ज्यादा, गिर गई बच्चे पैदा करने की दर, सरकार दे रही यह मंजूरी

पाकिस्तान से आई बड़ी खबर, जल्द आम चुनाव हो पाना मुश्किल, इस फैसले की वजह से फंस रहा पेंच

उत्तर कोरिया और चीन की आएगी शामत, अमेरिका और जापान मिलकर बना रहे खतरनाक मिसाइल इंटरसेप्टर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement