Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अंतरिक्ष में ड्रैगन की एक और छलांग, चीनी वैज्ञानिकों ने 7 घंटे तक किया स्पेस वॉक

अंतरिक्ष के क्षेत्र में चीन ने एक और बड़ी छलांग लगाकर दुनिया को चौंका दिया है। अंतरिक्ष स्टेशन में करीब 70 दिनों से चीनी चालक दल टिके हुए हैं। चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय से मिली खबर के अनुसार 9 फरवरी की रात 12 बजकर 16 मिनट पर लगभग 7 घंटे तक स्पेस वाक किया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 10, 2023 22:32 IST
अंतरिक्ष में चीनी वैज्ञानिक स्पेस वॉक करते हुए (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE अंतरिक्ष में चीनी वैज्ञानिक स्पेस वॉक करते हुए (फाइल)

नई दिल्ली। अंतरिक्ष के क्षेत्र में चीन ने एक और बड़ी छलांग लगाकर दुनिया को चौंका दिया है। अंतरिक्ष स्टेशन में करीब 70 दिनों से चीनी चालक दल टिके हुए हैं। चीनी मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय से मिली खबर के अनुसार 9 फरवरी की रात 12 बजकर 16 मिनट पर लगभग 7 घंटे तक शेनझोउ-15 के चालक दलों ने स्पेस वॉक सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इन अंतरिक्ष यात्रियों में फेई चुनलोगं, तेंग छिंगमिंग और चांग लू का नाम शामिल है। उन्होंने सफलता पूर्वक स्पेस वॉक मिशन को पूरा किया है।  वर्तमान में अंतरिक्ष यात्री फेई चुनलोगं और चांग लू सुरक्षित रूप से वनथिएन प्रायोगिक मॉड्यूल में लौट आए हैं और केबिन से बाहर की गतिविधि पूरी तरह सफल रही है।

अंतरिक्ष यात्रियों की आउट-ऑफ-व्हीकल गतिविधियों के दौरान, उन्होंने मेंगथिएन के केबिन के बाहर विस्तारित पंप सेट की स्थापना जैसे कार्य पूरा किया। पूरी प्रक्रिया सुचारू रूप से चली। चीनी अंतरिक्ष स्टेशन का पूरी तरह से निर्माण किया जाने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह पहला मौका है, जब वे केबिन से बाहर गए हैं। योजना के अनुसार भविष्य में अंतरिक्ष यात्री दल केबिन से बाहर कई गतिविधियों को अंजाम देगा। इसके अलावा अंतरिक्ष स्टेशन कार्गो आउट-ऑफ-केबिन स्थापना कार्य भी प्रारंभिक चरण में किया गया है।

ईवीए शूट पहनकर किया स्पेस वॉक

चीन के 3 में से 2 अंतरिक्ष यात्रियों ने फीटियन ईवीए सूट पहनकर तियांगोंग से बाहर निकल कर स्पेस वाक किया। जबकि चालक दल का तीसरा सदस्य अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर से गतिविधियों का समर्थन करता रहा। स्पेसवॉक का चीनी राज्य मीडिया द्वारा सीधा प्रसारण किया गया। शेनझोउ 15 चालक दल ने पिछले साल 29 नवंबर को तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च किया गया था। इस प्रकार अंतरिक्ष यात्रियों ने अब तक कक्षा में 70 से अधिक दिन बिताए हैं और मेंगटियन विज्ञान मॉड्यूल में स्थापित नए प्रयोग कैबिनेट के परीक्षण सहित कार्यों का संचालन कर रहे हैं। तियांगोंग में अपने वेंटियन और मेंगटियन मॉड्यूल में 24 विज्ञान कैबिनेट हैं और शेनझोउ के 15 क्रूमेट अपने छह महीने की कक्षा में रहने के दौरान नए उपकरणों का उपयोग करके 100 से अधिक विज्ञान प्रयोग करने वाले हैं। फी, डेंग और झांग ने भी पिछले महीने चीनी नव वर्ष मनाया था और टीवी दर्शकों को पृथ्वी पर वापस आने की शुभकामनाएं भेजीं थीं। राज्य मीडिया के मुताबिक, उन्होंने अंतरिक्ष चित्रकला और फोटो प्रदर्शनी भी आयोजित की हैं। उम्मीद की जा रही है कि तीनों अपने लगभग 180 दिन लंबे मिशन के अंत से पहले तीन या चार स्पेसवॉक करेंगे।

यह भी पढ़ें...

तुर्की भूकंप के मलबे में दबकर 100 घंटे तक मौत से लड़े ये जांबाज, अपना पेशाब पी जिंदा रहा एक शख्स

चंद्रयान के बाद अब 2023 में भारत ने शुरू की गगनयान की तैयारी, इतने मानवों के साथ करेगा अंतरिक्ष की सैर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement