Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान: एक दिन में दो बार भूकंप से कांपी धरती, लोगों में दहशत, इतनी ज्यादा थी ​तीव्रता

रविवार शाम 6.26 बजे भूकंप आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 आंकी गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 28, 2023 19:24 IST
अफगानिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी ज्यादा थी तीव्रता- India TV Hindi
Image Source : FILE अफगानिस्तान में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी ज्यादा थी तीव्रता

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में एक  बार फिर भूकंप से धरती कांप उठी है। रविवार शाम 6.26 बजे भूकंप आने के बाद लोगों में दहशत फैल गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.8 आंकी गई है। इससे पहले रविवार सुबह को भी भूकंप आया था। ये भूकंप अफगानिस्तान के बदख्शां में आया था। सुबह इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 थी। अफगानिस्तान में आया ये भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और गुलमर्ग तक महसूस किए गए हैं।

अफगानिस्तान से गुलमर्ग और श्रीनगर तक आए झटके

कश्मीर मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अफगानिस्तान के  भूकंप की गहराई जमीन से 220 किलोमीटर नीचे थी। अफगानिस्तान के इस भूकंप के झटके जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और श्रीनगर तक महसूस हुए। अफगानिस्तान में जो जगह भूकंप की एपिसेंटर रही वहां से गुलमर्ग 406 किलोमीटर है और श्रीनगर 431 किलोमीटर है। वहीं इस भूकंप से जो एनर्जी निकली वह 392 मेगावाट आवर है जो कि TNT के 338 टन के बराबर है।

फैजाबाद में 5.9 तीव्रता का भूकंप

वहीं ईएमएससी (European-Mediterranean Seismological Centre) के मुताबिक भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद से 70 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में भी आया है। ये झटके सुबह करीब 10.19 बजे आए। EMSC के मुताबिक फैजाबाद के पास आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई है। इस एजेंसी ने बताया कि अफगानिस्तान में आए इस भूकंप के झटके श्रीनगर और पुंछ तक महसूस हुए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement