Monday, May 06, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में फिर टलेंगे चुनाव! ठंड को बताई वजह, आ गया चुनाव आयोग का यह फैसला

पाकिस्तान में एक बार फिर आम चुनाव को टालने के लिए कोशिशें हुई है। इसके लिए बाकायदा एक प्रस्ताव सीनेट में पेश किया गया। पाकिस्तान में चुनाव की तारीख अभी 8 फरवरी है। जानिए इस पर चुनाव आयोग का क्या फैसला आया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 15, 2024 17:33 IST
पाकिस्तान में फिर टलेंगे चुनाव! - India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में फिर टलेंगे चुनाव!

Pakistan News: पाकिस्तान में बड़ी मशक्कत के बाद चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को आम चुनाव कराने की ​तारीख घोषित की थी। लेकिन इसके बाद भी चुनाव टालने की लगातार कोशिशें की जा रही हैं। ताजा मामला यह है कि जो प्रस्ताव पाकिस्तान के सीनेट में लाया गया है चुनाव टालने का, उसकी वजह बेहद ठंड बताई जा रही है। इस पर चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला दिया है। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा है कि 8 फरवरी को होनेवाले आम चुनाव टाले नहीं जाएंगे। पाकिस्तान के सीनेट में एक प्रस्ताव पेश कर चुनाव को टालने की मांग की गई थी। 

जानिए ​सीनेट में किसने किया समर्थन, किन्होंने विरोध?

प्रस्ताव में कहा गया था कि ठंड और सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए आम चुनाव को टाल दिए जाएं। लेकिन चुनाव आयोग ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया और कहा है कि सभी तैयारियां हो चुकी हैं, पहले से तय चुनाव को स्थगित करना उचित नहीं होगा। संसद के ऊपरी सदन में 5 जनवरी को ठंडे मौसम और सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते चुनाव स्थगित करने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया था। सीनेटर दिलावर खान की तरफ से पेश किए गए प्रस्ताव को सीनेट में भारी समर्थन मिला, लेकिन प्रमुख राजनीतिक दलों ने इसे "असंवैधानिक" करार दिया। 

100 में से सिर्फ 14 सांसदों की थी मौजूदगी

इसे सीनेट के 100 सांसदों में से केवल 14 सांसदों की उपस्थिति में पारित किया गया। सोमवार को बयान में, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने कहा कि उसने प्रस्ताव पर विचार-विमर्श किया है। पाकिस्तान के अखबार, 'डॉन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव को लेकर सभी जरूरी इंतजाम किए जा चुके हैं और 8 फरवरी को ही आम चुनाव होंगे।

जानिए चुनाव आयोग ने क्या दी दलील?

चुनाव आयोग ने आगे कहा, 'यहां यह बताना अनुचित नहीं होगा कि पहले भी, आम चुनाव और स्थानीय चुनाव सर्दियों के मौसम में होते रहे हैं। चुनाव आयोग के लिए आम चुनाव को स्थगित करना उचित नहीं होगा।' PTI और PPP ने की समय पर चुनाव कराने की मांग इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-पाकिस्तान (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने चुनाव आयोग से समय पर चुनाव कराने की मांग की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement