Sunday, May 19, 2024
Advertisement

फैशन मॉडल,एक्टर, राजनेता...जानिए इजराइल के लिए अब तक कौन-कौनसी शख्सियत उतरीं जंग में

इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच जंग जारी है। इसी बीच इजराइल के प्रति देश प्रेम के जज्बे को दिखाते हुए इजराइल की बड़ी हस्तियां भी जंग के मैदान में इजराइली सेना के साथ कदम से कदम मिला रही हैं। इनमें राजनेता, फैशन मॉडल से लेकर एक्टर तक सभी शामिल हैं।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 13, 2023 11:46 IST
फैशन मॉडल नतालिया ने भी इजराइल आर्मी जॉइन की।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA फैशन मॉडल नतालिया ने भी इजराइल आर्मी जॉइन की।

Israel Hamas Conflict: आतंकी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर जोरदार हमला किया। यह पिछले 50 साल का सबसे खतरनाक हमला रहा है। इसके जवाब में इजराइली सेना ने गाजा पट्टी में हमास के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया है। इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता इजराइली सेना चुप नहीं बैठेगी। इसी बीच इजराइली सेना में राजनेता, फैशन मॉडल से लेकर एक्टर और अन्य बड़ी हस्तियां मुश्किल समय में देशसेवा का जज्बा दिखा रही हैं। इसके लिए वे भी आर्मी की ड्रेस पहनकर जंग में उतर रही हैं। दरअसल, इजराइल में हर शख्स मिलिट्री ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है। यही कारण है कि ये सभी देश के प्रति जज्बे के लिए जंग में उतर रहे हैं। 

इजरायल में रहने वालों से लेकर विदेश में काम करने वाले भी गाजे बाजे के साथ सेना जॉइन करने के लिए वापस लौट रहे हैं।  इनमें नेता, अभिनेता से लेकर हर नागरिक दिलचस्पी दिखा रहा है। एयरपोर्ट से लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक फुल हैं। एथेंस से न्यूयॉर्क तक लोग अपने देश इजराइल की सेना में हिस्सा लेने के लिए एयरपोर्ट की तरफ भाग रहे हैं। 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने अचानक इजरायल में घुसपैठ कर दी थी। इस दौरान हिंसा का तांडव मचा दिया था और कई लोगों को बंधक बनाकर ले गए थे। इस पर इजराइल बौखला गया और जोरदार जंग शुरू कर दी। अब इजरायल में सेना जॉइन करने के लिए युवाओं की कतार देखी जा रही है। 

 

इजराइल के पूर्व पीएम बेनेट भी सेना से जुड़े

अभी तक 3 लाख से ज्यादा रिजर्व सैनिकों ने इजरायली सेना को जॉइन कर लिया है। इनमें एक नाम पूर्व पीएम नफ्ताली बेनेट का भी है। उन्होंने हमास के खिलाफ हथियार उठा लिए हैं। रिजर्व ड्यूटी पर पहुंचते ही नेफ्ताली बेनेट को इजरायली सैनिकों से हाथ मिलाते देखा गया है। नफ्ताली बेनेट इजरायल डिफेंस फोर्सेज की एलीट कमांडो यूनिट सायरेट मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं। ऐसे में उनके सेना में फिर से शामिल होने से देश में पॉजिटिव संदेश गया है। वे 2019-20 में रक्षा मंत्री भी रह चुके हैं। जून 2021 से 2022 तक पीएम रहे हैं। 

'नतालिया फादेव ने जॉइन कर रिजर्व आर्मी' 

सेना को जॉइन करने वाले इजराइली देशप्रेमियों में से एक नाम मॉडल नतालिया फादेव का है। उन्होंने हमास के खिलाफ युद्ध लड़ने के लिए सेना जॉइन कर ली है। नतालिया फादेव एक जानी-मानी ओनलीफैन्स मॉडल हैं जो अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर एक युद्ध सैनिक के रूप में तस्वीरें पोस्ट करती हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नतालिया, इजराइल रक्षाबल की अपील पर सेना में शामिल हुईं हैं। एक हफ्ते पहले तक जो नतालिया खुद की कम कपड़े पहने हुए तस्वीरें शेयर करती थीं, अब उन्होंने इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए हैं। नतालिया ने दावा किया, मानवता के लिए योगदान करना उनके लिए गर्व की बात है। हमे हमास को मिटाना होगा।

'हमारे लिए प्रार्थना करें', बोलीं मॉडल नतालिया

नतालिया ने हाल में एक पोस्ट किया. इसमें लिखा, मैंने जंग में कुछ ऐसी चीजें देखी हैं जिसने उनकी रात की नींद गायब कर दी। उन्होंने इजरायल रक्षाबल टीम के साथ इंस्टाग्राम पर एक सेल्फी अपलोड की। इसमें संदेश दिया और लिखा, यह युद्ध नहीं है, यह मानवता के खिलाफ अपराध है। ओनलीफैन्स मॉडल ने आर्म्स ड्रेस में अपने फॉलोअर्स से कहा, मैं सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहूंगी. मैं रिजर्व ड्यूटी के लिए अपनी यूनिट में शामिल हो गई हूं। मुझे नहीं पता कि कितने समय लगेगा. हमारे लिए प्रार्थना करें।

पीएम नेतन्याहू भी रहे सेना में कमांडर

इससे पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू खुद इजरायली सेना में कमांडो रह चुके हैं। उनके भाई जोनाथन नेतन्याहू ने ऑपरेशन थंडरबोल्ट के दौरान युगांडा की राजधानी एन्तेबे में बंधक बनाए गए इजरायली लोगों को रिहा करवाया था। हालांकि, इस ऑपरेशन में जोनाथन की मौत हो गई थी।

'एक्टर से लेकर सबसे उम्रदराज शख्स ने सेना जॉइन की'

एक्टर इदान अमेदी ने आर्मी जॉइन की है।ंं वो हमास के खिलाफ युद्ध में फ्रंट लाइन में लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने कहा, हम यहां अपने बच्चों, अपने परिवारों और अपने घरों की सुरक्षा के लिए मैदान में आए हैं। इसी तरह, एक 95 वर्षीय नागरिक भी रिजर्व आर्मी में शामिल हुए हैं। वो देश की मदद करने वाले सबसे उम्रदराज इजरायली रिजर्विस्ट बन गए हैं। 

फेमस टीवी एक्टर भी युद्ध के मैदान में 

बेहद फेमस टीवी सीरीज 'फौदा' के चर्चित इजरायली एक्टर लियोर रेज भी आर्मी में शामिल हुए हैं। उन्होंने हमास के खिलाफ इजरायल की फ्रंट लाइन आर्मी जॉइन की है। लड़ाई में शामिल होने के लिए हर कोई बेताब है। पूर्व अमेरिकी कांग्रेसी एरिक फिंगरह इस समय उत्तरी अमेरिका में यहूदी यूनियन को लीड करते हैं। उन्होंने कहा, मुझे इस बात से आश्चर्य नहीं है कि कितने लोग मदद करना चाहते है। उन्होंने तेल अवीव से कहा, जितनी जल्दी हम इसे सक्षम कर सकते हैं, हम निश्चित रूप से ऐसा करेंगे। ऐसे कई इजरायली रिजर्व हैं जो विदेश में हैं। वो लड़ाई में शामिल होने के लिए घर वापस जाना चाहते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement