Friday, May 17, 2024
Advertisement

बंधकों की रिहाई नहीं की, तो पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसा देंगे, इजराइल ने दी चेतावनी

इजराइल हमास के बीच संघर्ष नहीं थम रहा है। हमास ने जहां इजराइल को धमकी दी है कि वह गाजा पट्टी पर हमले नहीं रोकेगा तो वह बंधकों को एक एक करके मार देगा। वहीं इजराइल ने भी हमास को धमकी दी है कि यदि उसने बंधकों को नहीं छोड़ा तो बिजली, पानी के लिए तरसा देगा।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 13, 2023 10:03 IST
ताजा संघर्ष में आक्रामक रुख अपनाए हुए है इजराइल।- India TV Hindi
Image Source : PTI ताजा संघर्ष में आक्रामक रुख अपनाए हुए है इजराइल।

Israel-Hamas Conflict: इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच संघर्ष जारी है। हमास के ऐतिहासिक आक्रमण से इजराइल को संभलने में समय लगेगा, लेकिन बौखलाए इजराइल ने जोरदार पलटवार किया है। इजराइल के हमले में गाजा पट्टी पर कई इमारतें खंडहर में बदल गईं। वहीं इजराइल के लगातार हमलों से हमास के सैकड़ों लोग मारे गए हैं। इसी बीच इजराइल ने गाजा पट्टी की बिजली काट दी है। वहीं चेतावनी दी है कि बंधकों की रिहाई नहीं की तो पानी की एक एक बूंद के लिए तरसा देंगे। गाजा के नलों से एक बूंद पानी भी नहीं टपक पाएगा। इजराइल की इस चेतावनी के बाद बंधकों की रिहाई को लेकर क्या अपडेट आता है, यह तो समय ही बताएगा। लेकिन इजराइल आक्रामक रुख अख्तियार किए हुए है।

अब तक 2800 लोगों की जा चुकी है जान

उधर, इजराइल की सेना ने बताया कि उनके देश में 189 सैनिकों सहित 1200 से अधिक लोग मारे गए हैं। देश के भीतर करीब 1500 हमास आतंकी मारे गए और गाजा के अंदर हमास के सैकड़ों लोग मारे गए हैं। उधर, गाजा के अधिकारियों के अनुसार, वहां 1417 लोग मारे गए और 6500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। दोनों तरफ से मरने वालों की कुल संख्या 2500 के करीब हो गई है। इतनी बड़ी संख्या में लोगों का मारा जाना और घायल होना ताजा संघर्ष की वि​भीषिका को दर्शाता है। अब तक 2800 लोगों की जान जा चुकी है।

हमास के कमांडो ने हमला कर कई लोगों को बनाया था बंधक

इजराइल और आतंकी संगठन हमास के बीच 7 अक्टूबर से संघर्ष की शुरुआत हुई, जब हमास ने अचानक 7 अक्टूबर को तीन ओर से खतरनाक हमला इजराइल पर किया। हमास के कमांडो सीमा की फैंसिंग तोड़कर अंदर जा घुसे और तांडव मचाया। साथ ही अपने संग कई इजराइली नागरिकों और विदेशी नागरिकों को बंधक बनाकर ले गए। इन्हीं बंधकों के नाम पर अब हमास इजराइल को ब्लैकमैल कर रहा है कि यदि हमास के आतंकियों को नहीं छोड़ा गया, गाजा पट्टी पर आक्रमण नहीं रोका गया ​तो एक एक बंधक को मार दिया जाएगा। इस पर इजराइल ने बिजली और पानी जैसी मूलभू​त सुविधाओं से गाजा पट्टी को काटकर साफ संदेश दे दिया है कि इजराइल बैकफुट पर नहीं, बल्कि आक्रामक रुख अपनाए हुए है। 

बिगड़ने लगे हैं गाजा पट्टी के हालात, बिजली-पानी मिलना दूभर

इस संघर्ष में गाजा पट्टी के हालात बिगड़ने लगे हैं। यहां पर बिजली की सप्‍लाई तो ठप हो ही गई है, लेकिन अब पानी पर भी संकट गहरा रहा है। इजरायल के मंत्री की तरफ से अब गाजा में पानी की सप्‍लाई को लेकर चेतावनी दे दी गई है। गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या दोनों तरफ से 2800 से ज्यादा हो गई है। गुरुवार को 6वें दिन भी हिंसा जारी रही है। अभी इसमें और लोगों के मरने की आशंका है। इजरायल के सरकारी न्यूज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से कम से कम 1300 इजरायली मारे गए हैं।

 

बंधकों की घर वापसी इजराइल की पहली शर्त

इजरायल के ऊर्जा मंत्री इजरायल काट्ज ने गुरुवार को कहा कि जब तक हमास आतंकवादी समूह बंधकों को मुक्त नहीं कर देता, तब तक गाजा पट्टी के लिए बिजली, ईंधन या पानी की आपूर्ति नहीं होगी। मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, 'जब तक इजरायली के अपहृत लोगों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई जल हाइड्रेंट नहीं खोला जाएगा और कोई भी ईंधन ट्रक (गाजा) में प्रवेश नहीं करेगा।' मानवतावादी और कोई भी हमें नैतिकता का उपदेश नहीं देगा। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, आतंकवादी समूह ने 7 अक्टूबर को अपने हमले के बाद गाजा में 150 लोगों को बंधक बना रखा है। इन बंधकों की रिहाई तक इजराइल आक्रामक रुख बनाए रखेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement