Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक्स (ट्विटर) का बड़ा एक्शन, आतंकी संगठन से जुड़े कई एकाउंट्स किए बंद

सात अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमास के आतंकी हमले के बाद इजरायली सेना की जवाबी कार्रवाई जारी है। इजरायल और गाजा में अब तक 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 13, 2023 9:46 IST
Israel, Hamas, Palestine, Israel-Hamas War, X- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इजरायल-हमास युद्ध के बीच एक्स (ट्विटर) का बड़ा एक्शन

Israel: इजरायल हमास के बीच युद्ध और भी भीषण होता जा रहा है। अब तक 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में कई बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल हैं। इस युद्ध के शुरू होने के बाद कुछ लोग इजरायल के पक्ष में हैं तो कुछ फिलिस्तीन की आड़ में हमास जैसे क्रूर आतंकवादी संगठन का पक्ष ले रहे हैं। वह हमास के पक्ष में माहौल बनाने और उन्हें आजादी के लड़ाके साबित करने एक लिए सोशल मीडिया पर मुहिम भी चला रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स (ट्विटर) ने बड़ा एक्शन लिया है।

यूरोपियन यूनियन की ओर से मिली चेतावनी के बाद एक्स ने हमास से जुड़े 100 से ज्यादा एकाउंट्स को बंद कर दिया है। इसे लेकर एक्स की CEO लिंडा याकारिनो ने कहा है कि इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष के बाद सैकड़ों अकाउंट या तो बंद किए गए हैं या उनके कंटेंट लेबल/ब्लॉक किए गए हैं। लिंडा ने कहा कि ये सभी हैंडल्स इजराइल पर हमला करने वाले आतंकवादी संगठन हमास से जुड़े थे, और हजारों मिसलीडिंग कंटेंट सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे थे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे कई आपत्तिजनक फोटो और वीडियो 

बता दें कि इजरायल पर हमास के हमले के बाद एक्स पर कई ऐसे फोटो और वीडियो वायरल हुए, जो बेहद ही आपत्तिजनक थे। कई वीडियो तो ऐसे थे, जिनमें आतंकी लोगों का कत्ल करते हुए दिख रहे थे। इसको लेकर यूरोपीय यूनियन के इंडस्ट्री चीफ थियरी ब्रेटन ने मस्क ने तुरंत एक्शन लेने और 24 घंटे में इसपर जवाब देने को कहा था। EU ने डिजिटल सर्विसेस एक्ट के तहत नए नियम लागू किए है। इसका पालन नहीं करने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जुर्माना या बैन भी लगाया जा सकता है। इस चेतावनी के बाद एक्स ने यह कदम उठाया है। 

एक्स की सीईओ लिंडा ने क्या कहा?

एक्स की CEO लिंडा याकारिनो ने एक पोस्ट करते हुए लिखा,"हर दिन हमें हर किसी को वास्तविक समय की जानकारी तक पहुंच सुनिश्चित करके और हमारे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मंच की सुरक्षा सुनिश्चित करके सार्वजनिक बातचीत की सुरक्षा करने की हमारी वैश्विक जिम्मेदारी की याद दिलाई जाती है। हमास द्वारा इज़राइल पर हाल ही में किए गए आतंकवादी हमले के जवाब में, हमने संसाधनों का पुनर्वितरण किया है और आंतरिक टीमों पर फिर से ध्यान केंद्रित किया है जो इस तेजी से विकसित हो रही स्थिति से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement