Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

जानिए कौन है हमास के हमले का मास्टरमाइंड, इजराइल इसे कहता है नया 'ओसामा बिन लादेन'

हमास से इजराइल पर 50 साल का सबसे बड़ा हमला किया है। ऐसा हमला, जिसे इजराइल की खुफिया एजेंसी 'मोसाद' भी नहीं जान पाई। इजरायल का मानना है कि हमास के इस सबसे बड़े हमले को अंजाम देने के पीछे मोहम्‍मद दाइफ का माइंड है। इजरायल ने मोहम्‍मद दाइफ को नया 'ओसामा बिन लादेन' कहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 11, 2023 10:21 IST
हमास हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ।- India TV Hindi
Image Source : FILE हमास हमले का मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ।

Israel and Hamas: इजराइल और हमास के बीच खूनी संघर्ष जारी है। फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर 50 साल के इतिहास में सबसे बड़ा आतंकी हमला किया है। इजराइल के इस हमले में 900 से ज्यादा इजराइली मारे गए। वहीं दोनों ओर के 1600 लोगों की जान चली गई है। हमास ने कई इजराइलियों को बंधक भी बना लिया है। इस ताजा जंग में बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक भी मारे गए हैं। इजरायल का मानना है कि हमास के इस सबसे बड़े हमले को अंजाम देने के पीछे मोहम्‍मद दाइफ का माइंड है। इजरायल ने मोहम्‍मद दाइफ को नया 'ओसामा बिन लादेन' कहा है।

हमास के मास्टरमाइंड को 7 बार की इजराइल ने मारने की कोशिश, पर रही नाकाम

इजरायल का मानना है कि हमास द्वारा किए गए हमले को मोहम्‍मद दाइफ के इशारे पर अंजाम दिया गया है। उसी ने इजरायल पर हमले की प्‍लानिंग की है। बताया जाता है कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने 58 साल के मोहम्‍मद दाइफ को मारने की 7 बार कोशिश की, लेकिन वह हर बार नाकाम रही। मोहम्‍मद दाइफ को कई दशक से मोसाद तलाश रही है लेकिन हर बार वह बच निकलता है। वह भी तब जब यह दावा किया जाता है कि नए ओसामा बिन लादेन के दोनों हाथ और पैर नहीं हैं। उसकी केवल एक आंख है। इस तरह से मोहम्‍मद दाइफ हमेशा व्‍हील चेयर पर ही रहता है।

हर बार 'मोसाद' के हाथों से कैसे बच जाता है मोहम्मद दाइफ?

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्‍मद दाइफ गाजा में बनी भूमिगत सुरंगों के नेटवर्क में ही हमेशा रहता है। इन्‍हीं सुरंगों की वजह से मोहम्‍मद दाइफ हर बार मोसाद के हाथों बच जाता है। इन सुरंगों को बनाने में भी मोहम्‍मद दाइफ ने बड़ी भूमिका निभाई है। इजरायल का यह लादेन हर रात अपना ठिकाना बदलता रहता है और कभी भी एक जगह नहीं टिकता है। उसकी केवल एक तस्‍वीर ही इजरायल के पास है। मोहम्‍मद दाइफ का जन्‍म शरणार्थी शिविर में हुआ था। उसने अपना नाम भी 'दाइफ' कर लिया जिसका अरबी मतलब होता है 'अतिथि'।

दाइफ नाम रखना यह दर्शाता है कि वह हर बार अपनी लोकेशन बदलता रहता है। मोहम्मद दाइफ हमास की सैन्य शाखा अल कासम ब्रिगेड का कमांडर है। वह इतना शातिर है कि अपने रिकॉर्ड किए गए मैसेज भेजता है, जिसमें हमास के लड़ाकाओं को इजराइली लोगों की हत्या का संदेश होता है। साथ ही इजरायली पुरुषों, महिलाओं और बच्‍चों के अपहरण का संदेश होता है।

नया 'ओसामा बिन लादेन' है हमास कमांडर

मोहम्‍मद दाइफ अक्‍सर अपने हमास के लड़ाकुओं को संदेश देता है कि कब्‍जा करने वालों को बाहर करो और दीवार को गिरा दो। उसने दुनिया के अन्‍य देशों के अपने प्रशंसकों से अपील की है कि हमास में शामिल हों। इससे कई देशों के नागरिकों के हिंसा में शामिल होने का खतरा है। जानकार कहते हैं कि ताजा सबसे बड़े हमले के बाद मोहम्‍मद दाइफ ठीक उसी तरह से बन जाएगा जैसे अलकायदा के लिए 'ओसामा बिन लादेन' था।' 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement