Sunday, April 28, 2024
Advertisement

तुर्की में फिलिस्तीनी समर्थकों का उग्र प्रदर्शन, अमेरिकी सेना के एयरबेस पर किया हमला

तुर्की में फिलिस्तीनी समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन किया है। उग्र प्रदर्शन को देखते हुए भीड़ का तितर बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले और पानी की बौछार करना पड़ी। भीड़ ने अमेरिकी एयरबेस पर भी हमला करने का भरसक प्रयास किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 06, 2023 11:33 IST
तुर्की में फिलिस्तीन के समर्थन में उग्र प्रदर्शन।- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की में फिलिस्तीन के समर्थन में उग्र प्रदर्शन।

Israel Hamas War: इजराअल और हमास की जंग को एक महीना पूरा होने वाला है। अभी भी यह संघर्ष जारी है। इजराइल लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है। उधर, फिलिस्तीन के समर्थन और इजराइल के इन हमलों के विरोध में कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका खुलकर इस जंंग में इजराइल का साथ दे रहा है। इस कारण अमेरिका में भी ​यूएस के इस रुख पर प्रदर्शन हो रहे हैं। इसी बीच, गाजा पर बातचीत के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के तुर्की के शहर अंकारा पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही ​बड़ी संख्या में फिलिस्तीन के समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन किया है।

पुलिस ने छोड़े आंसूगैस के गोले और पानी की बौछार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रविवार को फिलिस्तीन समर्थक रैली में सैकड़ों लोगों ने अमेरिकी सैनिकों के आवास वाले हवाई अड्डे पर अटैक करने का भरसक प्रयास किया। इस पर पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए बाद में आंसू गैस और पानी की बौछार की और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया। 

तुर्की में हो रहे विरोध प्रदर्शन 

तुर्की गाजा में मानवीय संकट बदतर होने के कारण इजरायल की तीखी आलोचना कर रहा है और दूसरी तरफ वह फिलिस्तीनी समूह हमास के सदस्यों की मेजबानी करते हुए टू-स्टेट सॉल्यूशन का समर्थन कर रहा है। इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से तुर्की में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। तुर्की में प्रदर्शनकारी इजराइल के गाजा पर हमले का विरोध कर रहे हैं।

तुर्की ने की थी 7 अक्टूबर के हमास हमले की निंदा

तुर्की ने 7 अक्टूबर को हमास के इजराइल पर हुए हमले की निंदा की थी। लेकिन जब इजराइल लगातार गाजा पर हमले करने लगा और गाजा के निर्दोष लोग मारे जाने लगे तो तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने यू टर्न ले लिया। संयुक्त राष्ट्र में भी एर्दोगन ने इजराइली हमलों में निर्दोष लोगों के मारे जाने की निंदा की। हालांकि तुर्की नाटो सदस्यों का देश है, जिसमें यूरोपीय देश और अमेरिका शामिल हैं। लेकिन अमेरिका और ज्यादातर ताकतवर यूरोपीय देश इजराइल का समर्थन कर रहे हैं।

इंसर्लिक एयरबेस अड्डे पर एकत्र हुई भीड़ 

इस सप्ताह की शुरुआत में, एक इस्लामवादी तुर्की सहायता एजेंसी- IHH ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ फाउंडेशन ने गाजा पर इजरायली हमलों और इजरायल के अमेरिकी समर्थन का विरोध करने के लिए दक्षिणी तुर्की के अदाना प्रांत में इंसर्लिक एयरबेस अड्डे पर भीड़ को एकत्रित किया था। इंसर्लिक एयरबेस का इस्तेमाल सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट से लड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन को मदद देनेने के लिए किया जाता है, इसमें अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं। आईएचएच के विरोध प्रदर्शन के दौरान इंसर्लिक को बंद करने की मांग की गई।

पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प

फिलिस्तीन के पक्ष और इजराइल के विपक्ष में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड्स गिरा दिए और पुलिस के साथ झड़प की। फुटेज में प्रदर्शनकारियों को पुलिस पर प्लास्टिक की कुर्सियां, पत्थर और अन्य सामान फेंकते हुए भी देखा गया, जिन्होंने भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement