Monday, April 29, 2024
Advertisement

बांग्लादेश के शॉपिंग सेंटर में लगी भीषण आग, हजारों दुकानें जलकर स्वाहा

मोइनुद्दीन ने बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि, उन्होंने तोड़फोड़ की संभावनाओं से इनकार नहीं किया और पुलिस और खुफिया एजेंसियों से यह जांच करने का आग्रह किया कि क्या आग की घटनाओं की हालिया श्रृंखला किसी सुनियोजित साजिश का परिणाम तो नहीं थी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 15, 2023 20:07 IST
बांग्लादेश में आग की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP बांग्लादेश में आग की प्रतीकात्मक फोटो

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक शॉपिंग सेंटर में शनिवार तड़के लगी भीषण आग में हजारों दुकानें जलकर खाक हो गईं। आग सुबह करीब पौने छह बजे न्यूमार्केट और ढाका कॉलेज के बीच स्थित शॉपिंग सेंटर ‘न्यू सुपरमार्केट’ की दूसरी मंजिल पर लगी और तेजी से अन्य मंजिलों तक फैल गई। आग इतनी भीषण थी कि इस पर काबू पाने के लिए अग्निशमन सेवा को सेना, अर्द्धसैनिक बल और पुलिस की मदद मांगनी पड़ी अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने बताया कि हादसे में किसी के मौत की कोई खबर नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि आग लगने से दुकान के मालिकों के साथ-साथ 15 दमकलकर्मियों और बचावकर्मियों सहित 34 लोग बचाव अभियान के दौरान बीमार हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को 'शेख हसीना बर्न इंस्टीट्यूट' और 'ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल' ले जाया गया। चिकित्सकों के मुताबिक, घायलों में कम से कम दो लोगों की हालत "गंभीर" है। अग्निशमन सेवा के मुख्य अधिकारी जनरल मोहम्मद मोइनुद्दीन ने बताया, "आग लगने के तीन घंटे के भीतर आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। हम बचाव अभियान चला रहे हैं। हमारी प्राथमिकता दुकानों को जितना संभव हो सके, बचाने की है।" हालांकि, मोइनुद्दीन ने बताया कि दुकानों में ज्वलनशील वस्तुएं होने के कारण आग बाजार में तेजी से फैली और 100 से अधिक दुकानें जलाकर खाक कर दी।

पीएम शेख हसीना ने दिया जांच का आदेश

मोइनुद्दीन ने बताया कि फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि, उन्होंने तोड़फोड़ की संभावनाओं से इनकार नहीं किया और पुलिस और खुफिया एजेंसियों से यह जांच करने का आग्रह किया कि क्या आग की घटनाओं की हालिया श्रृंखला किसी सुनियोजित साजिश का परिणाम तो नहीं थी। इस बीच, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने यह पता लगाने के लिए गहन जांच का आदेश दिया है कि क्या यह अगले साल की शुरुआत में होने वाले चुनावों से पहले अशांति पैदा करने के लिए कोई साजिश तो नहीं। बांग्लादेश में गैस सिलेंडर के फटने, खराब वातानुकूलन और बिजली के तारों में गड़बड़ी के कारण इमारतों में आग लगने और विस्फोट होने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement