Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हमास से जंग के बीच इजराइल पर पहली बार हवाई हमला, इस देश से आए 3 फाइटर जेट

हमास से जंग के बीच इजराइल पर पहली बार हवाई हमला हुआ है। यह हमला फिलिस्तीन या हमास की ओर से नहीं, बल्कि अन्य देश से हुआ है। जानकारी के अनुसार 3 फाइटर जेट इजराइल की सीमा में घुस आए। इसके बाद जानिए क्या हुआ?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 10, 2023 21:30 IST
हमास से जंग के बीच इजराइल पर पहली बार हवाई हमला- India TV Hindi
Image Source : FILE हमास से जंग के बीच इजराइल पर पहली बार हवाई हमला

Israel Hamas War: इजराइल और हमास की जंग जारी है। इसी बीच शुक्रवार शाम इजराइल पर पहली बार किसी दूसरे देश से हवाई हमला हुआ है। शुक्रवार रात लेबनान से 3 विमानों ने इजरायली क्षेत्र में घुसपैठ की। आईडीएफ 'एरियल डिफेंस ऐरे' ने एक को रोक लिया, जबकि अन्य दो उत्तर में जाकर गिरने की खबर है। जानकारी के अनुसार हवाई हमले के लिए 3 फाइटर जेट लेबनान की सीमा से उड़े और इजराइल की सीमा में प्रवेश किए। लेबनान में हिजबुल्ला आतंकी संगठन है। हमास पर इजराइल के पलटवार के साथ ही लेबनान की ओर से भी हिजबुल्ला आतंकी कभी रॉकेट लॉन्चर तो कभी मिसाइलों से हमले कर रहे हैं। इसी बीच शुक्रवार शाम हवाई हमला भी हो गया। ये अलग बात है कि इजराइल ​एयरफोर्स ने इन हमलों को नाकाम कर दिया। 

गाजा पर इजराइल लगातार कर रहा हमले

उधर, इजराइल गाजा पर लगातार हमले कर रहा है। हवाई हमलों के साथ ही अब जमीनी हमले भी किए जा रहे हैं।  उत्तरी गाजा पर इजराइली हमलों से गाजा के लोगों में काफी खौफ है। शुक्रवार को हजारों फिलिस्तीनी गाजा शहर के मुख्य अस्पताल के आसपास से भाग गए। अस्पताल कर्मचारियों ने इजराइल पर आरोप लगाया कि इजराइल ने रातभर कई अस्पतालों और उसके आसपास ताबड़तोड़ हमले किए। इजराइल के खतरनाक आक्रमण के बीच दक्षिण की ओर बड़ी संख्या में लोगों ने पलायन किया। इसी बीच गाजा के अधिकारियों ने कहा कि युद्ध में मरने वाले फिलीस्तीनी लोगों की संख्या 11000 से अधिक हो गई है।

बमबारी से परेशान हैं गाजा के निवासी

इजराइल द्वारा सुरक्षित मार्ग के लिए एक कॉरिडोर की घोषणा के बाद उत्तर में युद्ध क्षेत्र से भागकर हजारों फिलिस्तीनी शुक्रवार को गाजा के एकमात्र राजमार्ग पर आ गए, लेकिन घिरे हुए इलाके में सुरक्षा की तलाश तेजी से निराशाजनक हो गई है। पिछले कुछ दिनों में दक्षिण की ओर भागे हजारों लोगों को लगातार बमबारी और गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तरी गाजा में रातभर हुए हमलों ने उन हजारों लोगों के लिए खतरे को रेखांकित कर दिया है जो अस्पतालों और उसके आसपास जमा हो गए, इस विश्वास के साथ कि वे सुरक्षित रहेंगे।

हम गाजा पर शासन नहीं करना चाहते, लेकिन...जानिए क्या बोले नेतन्याहू?

इससे पहले इजरायल-हमास युद्ध के दौरान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है। गाजा को लेकर इजरायल के प्लान को प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने स्पष्ट कर दिया है। नेतन्याहू ने कहा कि  "हम गाजा पर शासन करना नहीं चाहते हैं। मगर "मुझे लगता है कि इजरायली सेना असाधारण रूप से गाजा में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को गाजा में युद्धविराम की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि सेना "असाधारण रूप से अच्छा" प्रदर्शन कर रही है, लेकिन इजरायल फिलिस्तीनी क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने की योजना नहीं बना रहा है। उन्होंने फॉक्स न्यूज से कहा, "हमास के साथ युद्धविराम का मतलब आत्मसमर्पण है।" सैन्य हमले के लिए कोई "समय सारिणी" नहीं है। चाहे इसमें कितना भी समय लगे, हम यह करेंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement