Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया में सुलावेसी द्वीप के पास पलटी मछुआरों की नाव, 2 लोगों की मौत और 24 लापता

इंडोनेशिया में मछुवारों से भरी नाव पलटने से 2 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि मछली पकड़ने जा रहे मछुआरों की नाव सुलावेसी द्वीप के पास अचानक समुद्र की लहरों की चपेट में आ गई। इसमें सवार 37 लोग समुद्र में डूबने लगे। 11 लोगों को बचावकर्मियों ने सुरक्षित निकाल लिया। जबकि 24 लोग लापता हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 13, 2024 15:42 IST
इंडोनेशिया में नाव हादसा (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP इंडोनेशिया में नाव हादसा (फाइल)

जकार्ता: इंडोनेशिया में बड़े नाव हादसे की जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया में के सुलावेसी द्वीप के पास मछली पकड़ने वाली एक नाव समुद्री लहरों की चपेट में आ गई। वह हिलोरें खाकर समुद्र में पलट गई। इस नौका पर 37 लोग सवार थे। समुद्र में नाव के पलटते ही हाहाकार और चीख-पुखार मच गया। बचावकर्मियों ने बताया कि इस हादसे में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई। जबकि 24 अन्य लोग लापता हैं। अन्य लोगों को बचा लिया गया है। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जाहिर की गई है। लापता लोगों की तलाश जारी है। 

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय खोज और बचाव एजेंसी ने एक बयान में कहा कि 'डेवी जया 2' नामक नाव जकार्ता के एक बंदरगाह से कई टन मछलियां लेकर बाली के निकट लोम्बोक द्वीप की ओर जा रही थी, लेकिन शनिवार की आधी रात के बाद मौसम तूफानी हो गया जिससे समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगीं और इसके चपेट में आने से 37 यात्रियों से भरी नाव पलट गई। बयान में कहा गया कि दक्षिण सुलावेसी प्रांत के सेलयार द्वीप में बेंटेंग बंदरगाह से लगभग 52 नॉटिकल मील ‘गल्फ ऑफ बोन’ में नाव पलट गई।

11 लोगों को बचावकर्मियों ने सुरक्षित निकाला

रविवार को स्थानीय मछुआरों ने इस घटना की जानकारी बचावकर्मियों के दल को दी। सूचना मिलते ही बचावकर्मी मौके पर पहुंचे, जहां उन्होंने कप्तान सहित 11 लोंगो को सुरक्षित बाहर निकाला। वे सभी सेलयार में विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए थे। बचावकर्मियों ने घटनास्थल से दो लोगों के शव भी बरामद किये हैं। एजेंसी ने कहा कि वहां से सुरक्षित निकाले गये 11 लोगों को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती कराया गया है और उनकी हालात स्थिर है। वहीं, बचावकर्मी 24 लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। इंडोनेशिया में हाल के वर्षों में ऐसी कई समुद्री दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें सैंकड़ों लोगों ने अपनी जान गंवाई है। नावों में अक्सर अत्यधिक भीड़ होने और सुरक्षा नियमों का ठीक से पालन न करने के कारण ऐसी दुर्घटनाएं होती हैं। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement