Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Earthquake in Taiwan: 24 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटकों से थर्राया ताइवान, इमारतों के नीचे दबे लोग

Earthquake in Taiwan: ताइवान में रविवार को एक बार फिर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे कम से कम एक इमारत ध्वस्त हो गई और उसके मलबे में तीन लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Updated on: September 18, 2022 17:28 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Earthquake

Highlights

  • रविवार को 6.8 आंकी गई भूकंप की तीव्रता
  • तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं
  • तीन लोग मलबे के नीचे दबे

Earthquake in Taiwan: ताइवान में रविवार को एक बार फिर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, जिससे कम से कम एक इमारत ध्वस्त हो गई और उसके मलबे में तीन लोग दब गए। भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे भी पटरी से उतर गए। रविवार को भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है।

24 घंटे में लगातार दूसरी बार आए इस भूकंप से ताइवान थर्रा उठा। लोग सहम गए और धरती हिलते ही घरों से निकलकर बाहर की ओर भागने लगे। इसी इलाके में शनिवार शाम को 6. 4 तीव्रता के झटके महसूस किये गये थे। मगर रविवार का झटका उसके मुकाबले अधिक तेज रहा। इससे अफरातफरी मच गई। अभी भूकंप के और झटके आने की आशंका से लोग डरे और घबराए हुए हैं।

चिशांग शहर के पास था भूकंप का केंद्र

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे था। ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक एक तीन-मंजिला इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और ऊपरी मंजिल पर लोग रहते थे। समाचार एजेंसी के मुताबिक एक व्यक्ति को मलबे से निकाल लिया गया है जबकि (राहत एवं बचाव) कर्मचारी बाकी फंसे तीन लोगों के संपर्क में हैं। तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा तंग सड़क पर आकर गिरा, इसकी वजह के बिजली के तार भी टूट गए। मलबे में दबे तीन अन्य लोगों को निकालने का प्रयास जारी था।

सड़क पर बना पुल ढहा
सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया और पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे हैं, इस घटना में एक या अधिक वाहनों के पुल से गिरने की आशंका है। एजेंसी ने रेलवे प्रशासन के हवाले से बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक ओर झुक गए। भूकंप के झटके उत्तर स्थित ताइवान की राजधानी ताइपे में भी महसूस किए गए। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, जिसे बाद में वापस ले लिया गया। हालांकि अभी भी स्थानीय लोगों में घबराहट और भय का माहौल व्याप्त है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement