Monday, April 29, 2024
Advertisement

G20 Summit: पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलाया हाथ, इंडोनेशियाई पीएम के वेलकम डिनर पर मिले दोनों नेता

Xi Jinping-PM Modi G20: जी20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं की संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन दोनों पक्षों द्वारा साझा किए गए एजेंडा में ऐसी किसी बैठक का उल्लेख नहीं है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 15, 2022 22:38 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से की मुलाकात- India TV Hindi
Image Source : ANI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शी जिनपिंग से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हाथ मिलाया। सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जी20 प्रतिनिधियों के लिए स्वागत रात्रिभोज दिया था। मीडिया के लिए उस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें दोनों नेताओं को हाथ मिलाते देखा गया।

जी20 शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं की संभावित द्विपक्षीय बैठक को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं। लेकिन दोनों पक्षों द्वारा साझा किए गए एजेंडा में ऐसी किसी बैठक का उल्लेख नहीं है। गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच जून 2020 में हुए संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। उसके बाद दोनों नेताओं की आमने-सामने की कोई बैठक नहीं हुई है। भारत लगातार कहता रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

एससीओ में आमने सामने आए थे दोनों नेता

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी सितंबर में समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में आमने-सामने आए थे। समझा जाता है कि वहां उनकी कोई अलग बैठक नहीं हुई थी, हालांकि ऐसा माना जाता है कि उन्होंने एक दूसरे का अभिवादन किया होगा। बाली में, रात्रिभोज के अंत में दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया। वीडियो के अनुसार उन्होंने संक्षिप्त बातचीत भी की। इसके बाद कैमरे का रुख बदल गया और प्रसारण समाप्त हो गया। 

अनौपचारिक माहौल में हुआ रात्रिभोज का आयोजन

रात्रिभोज कुछ हद तक अनौपचारिक माहौल में गरुड़ विष्णु केंकाना सांस्कृतिक पार्क में आयोजित किया गया था। इस दौरान नृत्य प्रस्तुतियां भी की गईं। शी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। पीएम मोदी यहां इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement