Thursday, April 25, 2024
Advertisement

G20 Summit Indonesia Highlights: 'अमेरिका में जितने लोग हैं, उतने हमने बैंक खाते खोले', बाली में बोले पीएम मोदी

G-20 ग्रुप दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। यह वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का लगभग 85 फीसदी, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

Edited By : Vineet Kumar Singh, Rituraj Tripathi Updated on: November 15, 2022 23:39 IST
Modi in G20- India TV Hindi
Image Source : TWITTER G-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन और इससे इतर वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के लिए इंडोनेशिया के बाली पहुंचे हुए हैं। 2 दिन तक चलने वाला G-20 शिखर सम्मेलन मंगलवार को शुरू हो रहा है। इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता हिस्सा ले रहे हैं। G-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (EU) शामिल हैं।

G-20 से जुड़ी हर लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest World News

G20 Summit Indonesia Live 15 November

Auto Refresh
Refresh
  • 3:48 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    पिछले 7-8 साल में भारत ने 55 हज़ार किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 7-8 साल में भारत ने 55 हज़ार किलोमीटर नेशनल हाईवे बनाए हैं, जो पूरी धरती के लगभग 1.5 चक्कर लगाने के बराबर है। आज भारत आयुष्मान भारत योजना के तहत जितने लोगों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा दे रहा है, वो पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी से ज्यादा लोगों को मिलती है।

  • 3:47 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    आज भारत स्मार्ट फोन डेटा के उपभोग में दुनिया में नंबर-1 है: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत स्मार्ट फोन डेटा के उपभोग में दुनिया में नंबर-1 है। आज भारत कितनी ही दवाइयों की सप्लाई में, अनेक वैक्सीन बनाने में दुनिया में नंबर-1 है। 2014 के पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा फर्क है, ये बहुत बड़ा फर्क मोदी नहीं है। ये बहुत बड़ा फर्क है स्पीड और स्केल में। 

  • 3:41 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भारत आज अपनी क्षमताएं बढ़ा रहा है: पीएम मोदी

    भारत आज अपनी क्षमताएं बढ़ा रहा है। वह बड़े लक्ष्यों को हासिल कर रहा है। 

  • 3:39 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    2014 के पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा फर्क: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि 2014 के पहले और 2014 के बाद के भारत में बहुत बड़ा फर्क Speed और Scale का है। आज भारत अभूतपूर्व Speed से काम कर रहा है, अप्रत्याशित Scale पर काम कर रहा है।

  • 3:37 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भारत में अगर हिमालय है, तो बाली में अगुंग पर्वत है: पीएम मोदी

    भारत में अगर हिमालय है, तो बाली में अगुंग पर्वत है। भारत में अगर गंगा हैं, तो बाली में तीर्थ गंगा है। हम भी भारत में हर शुभ कार्य का श्रीगणेश करते हैं। यहां भी श्री गणेश घर-घर विराजमान हैं और सार्वजनिक स्थानों पर शुभता फैला रहे हैं। पीएम ने कहा कि पूर्णिमा का व्रत एकादशी की महिमा, त्रिकाल संध्या के जरिए सूर्य उपासना की परंपरा, माँ सरस्वती के रूप में ज्ञान की आराधना, कितना कुछ हमें जोड़ता है !

     

  • 3:37 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    पीएम मोदी ने भारत की ताकत बताई

    भारत का Talent, भारत की Technology, भारत का Innovation, भारत की Industry, ने आज दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।

  • 3:33 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है। हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं। जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था। तब मैंने कहा था कि भारत और इंडोनेशिया में 90 नॉटिकल मील का फैसला भले ही हो, हम 90 नॉटिकल मील दूर नहीं हैं, हम 90 नॉटिकल मील पास हैं।

     

  • 3:32 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    अमेरिका में जितने लोग हैं, उतने हमने बैंक खाते खोले: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिका में जितने लोग हैं, उतने हमने बैंक खाते खोले हैं। ऑस्ट्रेलिया की जितनी आबादी है, उतने हमने घर बनाए हैं। 2014 के बाद से भारत में बड़ा फर्क है। 

  • 3:30 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    आज का भारत छोटा नहीं सोचता है: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत छोटा नहीं सोचता, स्टेच्यू बनाता है तो दुनिया में सबसे बड़ा, स्टेडियम बनाता है तो दुनिया में सबसे बड़ा। 

  • 3:29 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय हैं: पीएम मोदी

    दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय हैं। आज भारत तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है। 10 में से एक यूनिकॉर्न भारत का होता है। भारत और इंडोनेशिया के बीच व्यापारिक संबंध हैं। इंडोनेशिया के विकास में भारत से आए लोग मदद कर रहे हैं। 

  • 3:27 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    इंडोनेशिया का हर शख्स एक बार अयोध्या आना चाहता है: पीएम मोदी

    इंडोनेशिया का हर शख्स एक बार अयोध्या आना चाहता है। सिंधी परिवारों ने इंडोनेशिया आकर बेहतरीन काम किया। बाली के लोगों ने हजारों सालों की परंपरा को जिंदा रखा। बाली यात्रा ओडिशा में भव्यता के साथ हो रही है। 

     

  • 3:24 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे भारत और इंडोनेशिया: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया 21वीं सदी में एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। इंडोनेशिया की जमीन ने भारत से आए हुए लोगों को प्यार से स्वीकार किया, उन्हें अपने समाज में शामिल किया। 

  • 3:23 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    इस जगह के साथ भारत का हजारों वर्षों का रिश्ता रहा: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि बाली आने के बाद हर भारतीय को एक अलग ही अनुभूति होती है और मैं भी वही महसूस कर रहा हूं। जिस जगह के साथ भारत का हजारों वर्षों का रिश्ता रहा हो, जिसके बारे में सुनते रहते हो। पीढ़ी दर पीढ़ी उस परंपरा को आगे बढ़ाया पर कभी ओझल नहीं होने दिया। 

  • 3:23 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    ये महोत्सव भारत और इंडोनेशिया के बीच हजारों वर्षों के ट्रेड संबंधों का जश्न है: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा कि आज जिस समय मैं आपसे बात कर रहा हूं, इसी पल बाली से 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी के किनारे बाली यात्रा का महोत्सव चल रहा है। ये महोत्सव भारत और इंडोनेशिया के बीच हजारों वर्षों के ट्रेड संबंधों का जश्न है। कोविड के कारण कुछ रूकावट आई थीं लेकिन अब बाली यात्रा भव्यता के साथ लाखों लोगों की भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है। 

     

  • 3:18 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    'भारत के कटक शहर में बाली यात्रा का महोत्सव चल रहा है'

    आज जिस समय मैं आपसे बात कर रहा हूं इसी पल बाली से 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी के किनारे बाली यात्रा का महोत्सव चल रहा है: पीएम मोदी

  • 3:17 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    'बाली आने के बाद हर भारतीय को एक अलग ही अनुभूति होती है'

    बाली आने के बाद हर भारतीय को एक अलग ही अनुभूति होती है और मैं भी वही महसूस कर रहा हूं। जिस जगह के साथ भारत का हजारों वर्षों का रिश्ता रहा हो, जिसके बारे में सुनते रहते हो। पीढ़ी दर पीढ़ी उस परंपरा को आगे बढ़ाया पर कभी ओझल नहीं होने दिया: पीएम मोदी

  • 3:13 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    इंडोनेशिया की धरती अलग ही सुख देती है: PM मोदी

    इंडोनेशिया आने के बाद हर हिंदुस्तानी को अलग ही अनुभूति होती है, इंडोनेशिया की धरती अलग ही सुख देती है: PM मोदी

  • 3:08 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    थोड़ी देर में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में भारतीय समुदाय के लोगों के बीच पहुंचे जहां मोदी-मोदी के नारे लगे। थोड़ी देर में पीएम मोदी संबोधित करेंगे।

  • 2:57 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब से थोड़ी ही देर में इंडोनेशिया के बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया पहुंचे हुए हैं।

  • 11:49 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    G-20 समिट में सेनेगल के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी

    G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनेगल के राष्ट्रपति मैकी सेल से मुलाकात की।

  • 11:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    G-20 समिट में हुई मोदी और सुनक की मुलाकात

    G-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई। आज G-20 समिट का पहला दिन है। बता दें कि सुनक ने हाल ही में ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचा था।

  • 9:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटना होगा: पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा। पिछली सदी में, द्वितीय विश्व युद्ध ने दुनिया में कहर बरपाया था। उसके बाद उस समय के नेताओं ने शांति का रास्ता अपनाने का गंभीर प्रयास किया। अब हमारी बारी है।'

  • 9:05 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूरी दुनिया में जरूरी वस्तुओं का संकट, सप्लाई चेन तबाह: पीएम मोदी

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक समस्याओं ने तबाही मचा रखी है और दुनिया की आपूर्ति श्रृंखला बर्बाद हो गई है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में जरूरी सामान का संकट है और हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौती अधिक गंभीर है। पीएम ने वैश्विक नेताओं की मौजूदगी में कहा कि गरीब नागरिकों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी पहले से ही संघर्ष भरी थी, और उनके पास दोहरी मार से निपटने की वित्तीय क्षमता नहीं है।

  • 9:02 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    संयुक्त राष्ट्र जैसे संस्थान दुनिया के बड़े मुद्दों पर फेल: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने G-20 के पहले सेशन में जलवायु परिवर्तन, कोविड महामारी और यूक्रेन को लेकर बहुत धारदार शब्दों में अपनी बात रखी है। पीएम मोदी ने कहा है कि हमें ये स्वीकर करने में संकोच नहीं करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र जैसे संस्थान दुनिया के बड़े मुद्दों पर फेल रहे हैं, इसलिए आज दुनिया को जी-20 से ज्यादा उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा कि हमारे समूह की प्रासंगिकता और भी महत्वपूर्ण हो गई है।

  • 9:00 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दोपहर बाद भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे पीएम मोदी

    इंडोनेशिया के बाली में आज से G20 समिट शुरू हो गई है। मीटिंग से पहले PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। समिट के पहले सत्र में G20 नेताओं के बीच फूड एंड एनर्जी सिक्योरिटी पर चर्चा हो रही है। सुबह 11:30 बजे दूसरा सत्र शुरू होगा जिसमें हेल्थ से जुड़े मुद्दों पर बातचीत होगी। करीब 2:30 बजे पीएम मोदी इंडोनेशिया में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मिलेंगे।

  • 8:39 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    G-20 समिट के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बायडेन से मिले पीएम मोदी

    G-20 समिट की औपचारिक शुरुआत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन के साथ संक्षिप्त बातचीत की।

  • 8:13 AM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    ताइवान पर बाइडन के साथ बातचीत में शी जिनपिंग ने अलगाव विरोधी मुद्दा उठाया

    जी-20 के सम्मेलन में ताइवान के मुद्दे पर बाइडन और चीन के विदेशमंत्री के बीच बातचीत हुई। इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एंटी सेशन ला यानि ताइवान के अलगाव विरोधी मुद्दे को उठाया। इससे पहले दोनों नेता आपस में निजी मुलाकात कर चुके हैं। इस दौरान जो बाइडन ने चीन की वन चाइना पॉलिसी का समर्थन करके सबको चौंका दिया था। जबकि अमेरिका पहले चीन की वन चाइना पालिसी का विरोध कर रहा था और वह ताइवान के साथ खड़ा था। मगर शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद बाइडन ने अपना स्टैंड बदल दिया है।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    बाली के G-20 सम्मेलन में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों से मिले पीएम मोदी

    इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी-20 सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों से संक्षिप्त मुलाकात के साथ बातचीत भी की है। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक जी-20 सम्मेलन शुरू होने से पहले दोनों नेताओं की आपस में संक्षिप्त और निजी मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने खड़े होकर एक दूसरे का हालचाल पूछा और संक्षिप्त वार्ता हुई।

  • 7:45 AM (IST) Posted by Dharmendra Mishra

    G-20 सम्मेलन में अमेरिका से लेकर जापान और चीन के इन नेताओं पर मंडराया बड़ा खतरा, जानें क्या है पूरा मामला

    G-20 Summit Bali:इंडोनेशिया के बाली में होने वाले जी-20 सम्मेलन से बड़ी खबर आ रही है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो समेत कई अन्य नेताओं की सुरक्षा को बड़ा खतरा पैदा हो गया है। इससे पूरी जी-20 सम्मेलन में दहशत का माहौल है। दर असल जी-20 सम्मेलन में शामिल होने जा रहे कंबोडियाई पीएम हुन सेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। इससे पूरे सम्मेलन में अफरातफरी मच गई है। पीएम मोदी भी इस सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।

    आपको बता दें कि अभी हाल ही में कंबोडियाई प्रधानमंत्री हुन सेन ने कंबोडिया के नोम पेन्ह में दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन समेत चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, जापान के पीएम फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और रूस के विदेशमंत्री सर्गेई लावरोव समेत विश्व के कई बड़े नेता शामिल थे। यह सम्मेलन रविवार को ही समाप्त हुआ है। सोमवार को कंबोडिया के प्रधानमंत्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से दहशत फैल गई है।

  • 7:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दुनिया के सामने भारत का ग्लोबल विजन रखेंगे पीएम मोदी

    G-20 समिट में दुनिया की निगाहें भारत की तरफ होंगी। पीएम मोदी आज पूरी दुनिया के सामने भारत का ग्लोबल विजन रखेंगे। इस बार का जी 20 समिट इसलिए भी अहम है क्योंकि 1 दिसंबर से अगले एक साल के लिए भारत जी 20 देशों का अध्यक्ष बन जाएगा। पीएम मोदी दो दिनों तक चलने वाले समिट के तीन सेशन में हिस्सा लेंगे।

  • 7:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कोरोना फैलने के बाद पहली G-20 समिट

    जी-20 समिट के पहले सेशन में खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा होगी। कोरोना महामारी के बाद पहली बार हो रहे इस समिट से दुनिया के कई देशों को काफी उम्मीदें हैं।

  • 7:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट का आगाज

    आज इंडोनेशिया के बाली में जी 20 समिट का आगाज हो रहा है। इस समिट में शामिल होने के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के 20 राष्ट्राध्यक्ष इस वक्त बाली में मौजूद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समिट में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement