Friday, May 03, 2024
Advertisement

फ्यूल खत्म होने से श्मशान बन रहा गाजा का सबसे बड़ा हॉस्पिटल, कैंपस में दिखी 170 से ज्यादा लाशें

गाजा का सबसे बड़ा हॉस्पिटल अल शिफा बुरे दौर से गुजर रहा है। अल शिफा में फ्यूल खत्म हो गया है जिस कारण मरीजों की जान जा रही है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 14, 2023 19:56 IST
Israel Hamas conflict- India TV Hindi
Image Source : AP Representative Image

इजरायल और हमास (Hamas) के बीच गाजा में 7 अक्टूबर से चल रही जंग (Israel Palestine Conflict) ने भारी तबाही मचा रखी है। हमास से नेस्तानबूत करने के मंशे से लड़ रही इजरायली सेना गाजा में घुसकर हमला कर रही है। इस दौरान गाजा (Gaza Strip) के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स (Al Shifa Hospital) के बाहर इजरायली टैंक खड़े हैं। हालत यह है कि हॉस्पिटल का फ्यूल सप्लाई खत्म हो गया है जिस कारण हॉस्पिटल का कामकाज ठप हो गया है। इस वजह से ये अस्पताल श्मशान में तब्दील होता जा रहा है। यहां हर दिन सैकड़ों मरीजों की मौत हो रही है।

179 शवों को दफनाया गया

अस्पताल के मुताबिक, हॉस्पिटल कैंपस के अंदर ही एक सामूहिक कब्र (Mass Grave) में 179 शवों को दफनाया गया है। इनमें नवजात बच्चों के भी शव शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अल शिफा अस्पताल के प्रमुख मोहम्मद अबू सालमिया ने मंगलवार को कहा, "हमें उन्हें सामूहिक कब्र में दफनाने के लिए मजबूर होना पड़ा" हॉस्पिटल की फ्यूल सप्लाई खत्म होने के बाद इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) से 7 बच्चों और 29 मरीजों को दफनाया गया। कैंपस में सैकड़ों लाशें बिखरी हुई हैं। अब बिजली नहीं है।"

एक बेड पर 39 बच्चे

फ्यूल सप्लाई खत्म होने से हॉस्पिटल की मशीनें और मेडिकल इक्यूपमेंट्स काम नहीं कर रहे हैं, जिससे मरीज दम तोड़ रहे हैं। इसमें दुधमुंहे बच्चे भी हैं। हालत खराब होने की वजह से इंक्यूबेटर में नवजात बच्चों को एक दूसरे से सटाकर रखा जा रहा है, ताकि उन्हें ह्यूमन हीट से सही टेंपरेचर दिया जा सके। डॉक्टर्स के मुताबिक, एक बेड पर 39 बच्चे एडमिट किए गए हैं।

अस्पताल को खाली करने की अपील

अल शिफा हॉस्पिटल में पिछले हफ्ते इजरायली सेना ने नाकेबंदी की है, जिसके बाद इस हॉस्पिटल का संपर्क 72 घंटे से ज्यादा वक्त तक दुनिया से कटा हुआ था। अस्पताल के गेट के सामने इजरायली सेना के टैंक खड़े हैं। इजरायल के मुताबिक, ये अस्पताल हमास के सुरंगों के ऊपर बना है। इजरायल का दावा है कि हमास इस अस्पताल के नीचे से ऑपरेट कर रहा है। इजरायली सेना ने अस्पतालों को खाली करने की अपील की है। हालांकि, अल-शिफा अस्पताल के डॉक्टरों ने इससे साफ इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि अगर वे इस अस्पताल को खाली कर देंगे, तो लगभग 700 मरीजों की मौत हो जाएगी।

अब तक 11 हजार से ज्यादा की मौत 

आज 14 नवंबर को इजरायल-हमास की जंग को 39वां दिन हो गए है। इस जंग में अब तक करीब 11 हजार 200 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जबकि इजरायल में करीब 1400 लोगों ने जान गंवाई है। मरने वालों में 4506 बच्चे हैं। हालांकि, हमास ने कतर के अधिकारियों से कहा है कि हम 5 दिन के सीजफायर के बदले 70 बंधकों को छोड़ने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें:

इजराइल हमास जंग का 39वां दिन: गाजा में जंग के बीच आतंकी संगठन हमास ने इजराइल के बीच क्या रखी बड़ी शर्त?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement